Elva Zona Heaster Shue, Murder Mystery

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: भूत-प्रेत को लेकर हर किसी कि अलग-अलग राय है। कोई इसे मिथक मानता है तो कोई इसे सच भी मानता है। भारत ही नहीं दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां पर कहा जाता है यहां पर भूत बसते हैं। कई ऐसे लोग हैं जो भूतों को देखने का दावा करते हैं। कहते हैं जब इंसान अकाल मौत मरता है या उसकी कोई हत्या करता है तो उसका शरीर तो खत्म हो जाता है लेकिन आत्मा जिंदा (भटकती) रहती है। नवभारत भूत-प्रेत और जादू-टोना को बढ़ावा नहीं देता है। लेकिन कुछ ऐसी घटनाएं हैं जिनके बारे में आपको बताना चाहता है, जो एक समय पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गयी थी। करीब 126 साल पहले अमेरिका में एक भूत ने अपनी ही हत्या की गुत्थी (Murder Mystery) सुलझाई थी। इस भूत की मदद से पुलिस ने हत्यारे को पकड़ने में कामयाबी पाई थी। चलिए जानते हैं पूरी कहानी… 

एल्वा जोना हीस्टर शू (Elva Zona Heaster Shue) नाम की एक महिला अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया राज्य में ग्रामीण क्षेत्र ग्रीनबियर काउंटी में रहती थी। जिसकी शादी इरास्मस एडवर्ड शु (Erasmus Trout Shue) ) नाम के एक शख्स से हुई थी। लेकिन शादी के महज तीन महीने बाद ही एक दिन एल्वा जोना की लाश घर में मिली। एल्वा जोना की मौत ने सभी को झकझोर कर रख दिया और पूरे घर में जहां खुशियां फैली थी अचानक से मातम पसर गया। वहीं घटना की जानकारी मिलने के बाद स्थानीय पुलिस और एल्वा का पति इरास्मस मौके पर पहुंचे तो पाया एल्वा घर के अंदर बनी सीढ़ियों के पास मृत अवस्था में पड़ी थी।

 
हादसा नहीं, हुई थी हत्या
इरास्मस सबसे पहले पत्नी के शव को उसके कमरे में ले गया। घटनास्थल पर पहुंचे डॉक्टरों ने जब जांच शुरू की तो एल्वा का पति बॉडी से लिपटकर बिलख के रोने लगा। इस दौरान उसने किसी को भी एल्वा के गर्दन को छूने नहीं दिया। जहां पर चोट के निशान थे। उसको रोता देख किसी को उसपर कोई शक नहीं हुआ और सभी ने सोचा की एल्वा से बिछड़ने के गम में ये रो रहा है। वहीं डॉक्टर जो जांच कर रहे थे उन्हें भी यह एक हादसा लगा उन्होंने उसे एक नेचुरल डेथ करार दे दिया।

एल्वा मौत के बाद बनी भूत  
एल्वा की मां मैरी जेन हीस्टर को अपनी बेटी के मौत पर संदेह था उन्हें लग रहा था कि उसके साथ कुछ तो गलत हुआ है। लेकिन डॉक्टर के नेचुरल डेथ कहने पर वो कुछ बोल नहीं पा रही थी। लेकिन किसी ने सच कहा है कि न्याय न मिलने पर कई बार मुर्दे भी जाग जाते हैं। इस मर्डर केस में भी ऐसा ही हुआ। एल्वा की मां मैरी जेन हीस्टर ने दावा किया कि कुछ दिनों से उसकी बेटी उनके सपने में आ रही है। उसने बताया कि कैसे उसके पति ने उसकी हत्या कर दी। फिर लोगों को शक न हो इसलिए उसे गाउन पहना दिया ताकि उसके चोटिल शरीर को कोई देख न पाए और उसकी मौत का राज उसके साथ दफन हो जाए।

भूत ने सुनाई उस रात की खौफनाक कहानी
भूत बन चुकी एल्वा जोना ने बताया उस रात वो अपने पति के साथ बैठकर खाना खा रही थी। इसी दौरान एल्वा और उसके पति के बीच में किसी विषय को लेकर बहस शुरू हो गई। इसी बहस के दौरान एल्वा का पति इरास्मस हिंसक हो गया और उसने एल्वा को पीटना शुरू कर दिया। इरास्मस ने उसके गर्दन पर हमला किया और गर्दन दबाकर मार डाला। हत्या के बाद उसने इस मर्डर को एक हादसा करार देने के लिए लाश को सीढ़ियों के पास रख दिया ताकि लोगों को उसपर कोई शक न हो।

एल्वा की लाश को कब्र से निकाला गया
मैरी जेन हीस्टर ने अदालत में अपनी बेटी के इंसाफ दिलाने के लिए गुहार लगाई। जब मामला आगे बढ़ा और फिर वकील की अपील पर शव को फिर से कब्र से बाहर निकाला गया और उसकी जांच हुई। वहां कि स्थानीय अखबार द पोकाहोंटस टाइम्स के अनुसार जांच में इस बात की पुष्टि हुई कि एल्वा की ह्त्या गला दबाकर की गई है। जांच में यह भी पता चला कि उससे पहले एल्वा को बुरी तरह से पीटा भी गया था। जांच में हत्या की पुष्टि होने पर अदालत ने इरास्मस को हत्या का आरोपी मान लिया और उस पर केस शुरू कर दिया गया। इस तरह से एक भूत ने गवाही देकर अपने हत्यारे को सजा दिलवाई। यह घटना काफी समय तक चर्चा का विषय बनी रही।  

 
नोट: नवभारत भूत-प्रेत और जादू-टोना को बढ़ावा नहीं देता है।