गलत जगह मारा छापा, बेगुनाह महिला के उतरवाएं कपड़े, अदालत ने पुलिस को सुनाई सजा

    Loading

    अमेरिका: कई बार ऐसा होता है कि कार्यवाही के दौरान गलत इंसान को गिरफ्तार कर लिया जाता है, या फिर निर्दोष इंसान फस जाता है। हाल ही में एक खबर हमने आपको दी थी की एक शख्स को निर्दोष होते हुए भी जिंदगी के 43 साल जेल में बिताने पड़े थे। एक खबर भी कुछ ऐसी ही मिलतीजुलती है। अक्सर बेगुनाह लोगों को गलती से गिरफ्तार किया जाता है, लेकिन सच्चाई सामने आने पर पुलिस के भी होश उड़ जाते है। दरअसल अमेरिका के एक महिला के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है। 

    बेगुनाह के उतरवाएं कपड़े 

    जी हां दरअसल एक ऐसा ही मामला अमेरिका (America) से सामने आया है जहां एक अपराधी को पकड़ने के लिए पुलिस ने एक निर्दोष महिला (Innocent Woman) के घर छापा मार दिया। इसके बाद पुलिस ने जो किया वह बहुत हैरान कर देने वाला था। दरअसल पुलिस ने महिला के कपड़े उतारे। लेकिन इसके बाद जब उसके यहां जांच की गई तो पता चला कि गलत जगह छापा मार दिया गया है। इसके बाद महिला के साथ जो हुआ इसके लिए वह पुलिस के खिलाफ कोर्ट चली गई तो जज ने अपना फैसला सुनाया है।

    गलत जगह मारा छापा 

    वैसे देखा जाए तो कोई भी सजा इंसान की इज्जत के सामने छोटी ही है। दरअसल, यह घटना अमेरिका के शिकागो स्थित एक शहर की है। ‘द गार्जियन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां रहने वाली एक अश्वेत सोशल वर्कर के घर पर पुलिस ने छापा मारा था। यह सब तब हुआ था जब एक अपराधी की तलाश में कुछ पुलिस अधिकारी महिला के घर में जबरन घुस आए थे।

    तलाशी के दौरान पुलिस ने महिला के सारे कपड़े उतरवा लिए थे और फिर हथकड़ी पहनाकर उसे काफी देर तक खड़ा रखा था। लेकिन इस मामले में ट्विस्ट तब आया जब पुलिस को पता चला कि वह गलत जगह आ गई।

    पुलिस के खिलाफ शिकायत 

    महिला के साथ यह हरकत करने के बाद पुलिस को सच्चाई का पता चला। जी हां पुलिस को पता चला कि जिस अपराधी को वह खोज रही थी, वह पड़ोस के एक घर में रहता है और वे गलत जगह छापा मर बैठे। इसके बाद पुलिस अधिकारी महिला के घर से चले गए। फिर महिला ने स्थानीय ट्रिब्यूनल में इसके खिलाफ मामला दर्ज कराया। 

    पुलिस ने दी सफाई 

    पुलिस ने अपनी गलती छुपाने के लिए इस पर अपनी सफाई दी है और कहा कि जब पुलिस अधिकारियों ने उसके यहां छापा मारा तो वह पहले से ही निर्वस्त्र थी और अपने कपड़े चेंज कर रही थी। महिला ने बताया कि पुलिस ने उसे आधे घंटे से अधिक समय तक बिना कपड़ों के खड़ा रखा और हथकड़ी पहना दी। लेकिन कोर्ट ने पूरा वाकया समझा और इस मामले पर अपना निर्णय सुनाया। 

    कोर्ट ने सुनाया फैसला 

    इस अजीब मामले पर वहां की कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है। कोर्ट में बताया गया कि पुलिस गलत पते पर किसी अपराधी की तलाश कर रही थी। इसके बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया कि महिला को तीन मिलियन डॉलर यानि करीब 22 करोड़ रुपये हर्जाने के तौर पर दिए जाएं। आपको बता दें कि यह घटना करीब दो साल पहले  हुई है, लेकिन इस मामले पर कोर्ट ने हाल ही में फैसला सुनाया है।