नई दिल्ली : जहां हमारे देश में कोई भी व्यक्ति बिना तलाक के दूसरी शादी (Marriage) नहीं कर सकता, वही दुनिया में शादी को लेकर कुछ ऐसे अलग-अलग नियम है जिसे जानकर आप चौंक जायेंगे। जी हा अफ्रीका महाद्वीप के देशों में शादी को लेकर बेहद अजीब कानून (Law) है, जो दुनिया के बाकी देशों में कही नहीं है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आईये जानते है शादी को लेकर यहां के अजीबोगरीब कानून…. 

दो शादियों के लिए मना करने पर होती है जेल

है ना हैरान करने वाली बात। जी हां अफ्रीका महाद्वीप में एक ऐसा अजीबो-गरीब देश है, जहां मर्दों को जबरन दो शादियां करनी पड़ती है। और बात इतनी ही नहीं बल्कि अगर कोई मर्द दो शादी के लिए मना कर देता है तो उसे कठोर सजा झेलनी पड़ती है। इसके लिए उसे जेल में कैद किया जाता है। यह देश अफ्रीका महाद्वीप में स्थित है, जहां हर मर्द को दो पत्नियां रखने का बहुत ही अनोखा कानून है।

आपको बता दें कि ये अनोखा और अजीब कानून अफ्रीका महाद्वीप में स्थित इस देश का नाम इरिट्रिया है। यहां हर पुरुष को दो शादी करनी ही पड़ती है। फिर चाहे वह खुशी-खुशी करें या जबरदस्ती करें। 

इस कानून के पीछे की वजह 

यहां एक पुरुष दो महिलों से शादी करता है क्योंकि इस देश में हर पुरुष को दो बीवियां रखना अनिवार्य है। अगर कोई मर्द दो पत्नियां रखने से मना कर देता है और दो शादियां नहीं करता है तो उसके खिलाफ काफी कड़ी कार्यवाही की जाती है। जो पुरुष दो शादी नहीं करता उसे सजा के तौर पर इस देश में जेल में डाल दिया जाता है। 

आपको बता दें कि इस देश में अनोखे कानून की एक बड़ी वजह है। दरअसल, इरीट्रिया में महिलाओं की संख्या, पुरुषों की संख्या के मुकाबले काफी ज्यादा है। इसलिए वहा के पुरुष को दो शादियां करना अनिवार्य है। 

पहली पत्नी नहीं कर सकती मना 

इससे जुडी और एक चौकाने वाली बात ये है कि यहां महिलाओं को लेकर भी इरीट्रिया ने एक सख्त कानून बनाया है। महिलाओं के खिलाफ सख्त कानून यह है कि वहां की  हिलाएं अपने पति की दूसरी शादी में किसी भी तरड़ की अड़चन नहीं बन सकती हैं।

अगर महिलाओं ने किसी भी तरह अड़चन पैदा करने के बारे में सोचा या फिर कोशिश भी की तो उन्हें भी जेल में डाल दिया जाता है और फिर उम्रकैद की सजा दी जाती है। इस तरह यहा हर पुरुष को सो शादियां करनी पड़ती है, वरना जेल की हवा खाने के लिए तयार रहना पड़ता है।  

नई दिल्ली : जहां हमारे देश में कोई भी व्यक्ति बिना तलाक के दूसरी शादी (Marriage) नहीं कर सकता, वही दुनिया में शादी को लेकर कुछ ऐसे अलग-अलग नियम है जिसे जानकर आप चौंक जायेंगे। जी हा अफ्रीका महाद्वीप के देशों में शादी को लेकर बेहद अजीब कानून (Law) है, जो दुनिया के बाकी देशों […]