(Image-ANI)
(Image-ANI)

    Loading

    नई दिल्ली: कई बार इंसानी बस्ती में कुछ ऐसे जंगली जानवर घुस जाते है, जो इंसानी जीव के लिए खतरा साबित हो सकते है, ऐसा ही कुछ नासिक में हुआ है। जहां एक कुएं में जहरीला कोबरा घुस गया, जिसे निकालने में एक गैर-सरकारी वन्यजीव अनुसंधान संगठन के स्वयंसेवकों ने पूरी कोशिश की और उस कोबरा सांप को रेस्क्यू किया है। बता दें कि यह विषैला कोबरा एक कुएं में मिला है जो कि भारतीय चश्मे वाला कोबरा (नाग) प्रजाति का है। इसका एक वीडियो भी न्यूज एजेंसी एएनआई ने शेयर किया है। 

    बता दें कि अब फिलहाल इस कोबरा को रेस्क्यू टीम ने अपने पास रखा है। रेस्क्यू टीम ने बताया कि कोबरा को रेस्क्यू करने में काफी दिक्कत आई। लेकिन इसे आखिरकार पकड़ लिया गया है और उसे अपने पास रखा है। गौरतलब हो कि इससे पहले हरियाणा के फरीदाबाद में स्थित एक रिहायशी मकान में 7 फीट लंबा अजगर मिलने से हड़कंप मच गया। मामला सेक्टर-64 के पास का है। अजगर घर के बाथरूम में पाया गया। इस बात का पता चलते ही आस-पास अफरा-तफरी का माहौल हो गया। जिसके बाद फौरन आदर्श नगर पुलिस स्टेशन और वन विभाग की टीम को इसकी जानकारी दी गई। 

    नल में लिपटा हुआ था अजगर काफी मशक्कत के बाद पुलिस और वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट कर्मचारियों की मदद से अजगर का रेस्क्यू किया गया. बताया गया कि अजगर बाथरूम के नल में लिपटा हुआ था। बता दें, सेक्टर-64 के आसपास आगरा नहर गुजरती है। यहां पर आम दिनों में भी अजगर को देखा जा सकता है। ऐसे में माना जा रहा है कि वहीं से निकलकर यह अजगर घर तक पहुंचा। 

     

    कैसा होता है भारतीय कोबरा बता दें, भारतीय कोबरा अपनी पूरी रेंज में रंग और पैटर्न में काफी भिन्न होता है। वे लगभग कहीं भी पाए जाते हैं। जैसे जंगल में, खेतों में या आबादी वाले क्षेत्रों में लेकिन ज्यादातर ये कोबरा पानी के पास पाए जाते हैं। यह काफी जहरीला होता है और आक्रामक भी होता है।  युवा कोबरा वयस्कों की तुलना में अधिक खतरनाक है। कोबरा चूहों, मेंढ़कों, टॉड, पक्षियों, छिपकलियों और अन्य सांपों सहित अन्य सांपों को खाता है।  यह अंडे भी खाता है। इसे खाना पचाने में 48 घंटों का समय लगता है। यह कोबरा डस जाए, तो जान पर बन आती है।