(Image-Twitter-
Science girl
@gunsnrosesgirl3)
(Image-Twitter- Science girl @gunsnrosesgirl3)

    Loading

    नई दिल्ली: प्रकृति में कई ऐसे विविधताएं है, जिसके बारे में हम नहीं जानते।जिसे देख हमारी आंखें खुली की खुली रह जाती है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसे ही पेड़ की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे देख आप भी एक पल के लिए चौंक जाएंगे। जी हां दरअसल एक अनोखी प्रजातियों में एक पौधा ( Plant Having Human Lips Like Leaf) कोनोफाइटम नाम का है, जिसकी पत्तियां रसीली और गोल होती हैं। इसकी एक प्रजाति में निकलने वाली पत्तियों का रंग और आकार बिल्कुल इंसान के होंठों जैसा होता है, जिसे देख आप भी कहेंगे कि अरे ये तो इंसान के होंठ है। आइए जानते है इसके बारे में जानकारी… 

    कुदरत का करिश्मा 

    आपको बता दें कि जैसे ही आप कोनोफाइटम पैगी (Conophytum Pageae) नाम के पौधे की पत्तियां देखेंगे तो  सबसे पहले आपके मुंह तो हो सकता चीख निकल पड़े या फिर आप इसे कोई मज़ाक समझेंगे। लेकिन आपको बता दें कि ये कुदरत की एक अनूठी रचना है। जैसा की हमने आपको बताया इस पौधे की पत्तियां हूबहू इंसान के होठों जैसी दिखती हैं। दिलचस्प बात तो ये है कि इनका रंग भी ऐसा होता है, मानो किसी ने पिंक शेड की लिपस्टिक लगा रखी हो। इसे देख एक पल के लिए आप भी दंग रह जाएंगे।

    पत्तियों पर बने इंसानी होंठ 

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोनोफाइटम मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया में पाए जाने वाले बिना तने के पौधे हैं। ये रसीले होते हैं और कंकड़-पत्थर में पैदा होते हैं। इस प्रजाति के पौधे छोटे होते हैं और इनके पत्ते आंशिक रूप से अपने केंद्र से जुड़े होते हैं। हर पत्ती एक जोड़े के तौर पर होती है और गोल, अंडाकार या फिर शंकु के आकार की होती है. आम तौर पर ये चिकनी होती हैं और एक साथ दो ही रहती हैं. इनकी पैदावार बहुत ज्यादा नहीं है। कोनोफाइटम की कई प्रजातियां हैं, जिनमें से एक कोनोफाइटम पैगी (Conophytum Pageae) है, जिसकी पत्तियों में बीच में एक डिंपल सा बना होता है, जो बिल्कुल इंसानी होंठों के आकार का होता है। इसे देख आपके चेहरे पर भी एक मुस्कुराहट आ जाएगी। 

     

    यूं डिंपल के बीच से निकलते हैं फूल

    जी हां आपको बता दें कि पत्तियों के बीच बने गुलाबी गड्ढे के खुलने के बाद ही इसमें से फूल बाहर आते हैं, जो आमतौर पर सफेद या पीले होते हैं। कई कोनोफाइटम की पत्तियां बिल्कुल पत्थरों जैसी होती हैं, जिन्हें उनसे अलग कर पाना आसान नहीं होता। आपको बता दें कि अब इन पौधों की कुछ तस्वीरें ट्विटर पर @gunsnrosesgirl3 नाम के अकाउंट से शेयर की गईं, तो लोग इन्हें देखकर दंग रह गए। किसी ने कहा कि उन्हें ये खौफनाक लग रहा है, तो किसी ने कहा कि इन पत्तों को इंसान के होठों के बारे में कैसे पता है? फ़िलहाल यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।