Deoli Bus Stand, Wardha

  • बस स्थानक का निर्माण अधर में

Loading

देवली. शहर के बसस्थानक की पुरानी इमारत तोड़कर नई इमारत बनाने का काम हाथों में लिया गया. इसका कार्य 2018 में आरंभ हुआ था. परंतु अब तक काम पूर्ण नहीं हो पाया. इन दिनों बस स्थानक पर सुविधाओं का अभाव देखा जा रहा. यात्रियों के हाल बेहाल हो रहे. इमारत का काम पूर्ण करने की मांग नागरिकों ने की है.

2019 से शुरू है काम

नागपुर-यवतमाल महामार्ग पर बसे देवली शहर में नए बस स्थानक इमारत की मांग थी. इसे देखते हुए वर्ष 2018 में पुरानी इमारत गिराकर उसी जगह पर नई इमारत का काम शुरू किया गया. परंतु कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2019 से बस स्थानक का काम बंद हो गया. परिणामवश बस स्थानक पर आने वाले यात्री व स्कूल विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. निर्माणाधीन इमारत में न तो खड़े रहने को जगह है, न ही पीने के पानी की सुविधा है. शौचालय का भी अभाव देखा जा रहा. महिलाएं तथा छात्राओं को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. 

कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल और कॉलेज बंद थे. परंतु 9 वीं से 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज आरंभ हो चुके है़ं अब 27 जनवरी से पांचवीं से आठवीं तक की स्कूले आरंभ होने जा रही है. ऐसे में बसस्थानक पर स्कूल विद्यार्थियों की भीड़ बढ़ेगी. गर्मी के दिन आरंभ होने शुरू हो गए.  इमारत में छत का अभाव है, काम शुरू होने से खड़े रहने के लिए जगह नहीं है. ऐसे में विद्यार्थियों को धूप में खड़े रहना पड़ सकता है. फिलहाल यात्री व विद्यार्थी मार्ग पर खड़े रहकर बस की राह ताकते है. अधिकांक्ष बसे बसस्थानक के भीतर भी नहीं जाती़  भीड़ होने के कारण हादसे का भी डर लगा रहता है. इस ओर गंभीरता से ध्यान देकर इमारत का शेष निर्माण शीघ्र पूर्ण करने की मांग है.

निर्माणकार्य  क्यों रुका पता नहीं

बस स्थानक इमारत का निर्माण कार्य क्यों रुका, इस बारे में जानकारी नहीं है. काम पूर्ण न होने से हमें स्कूली विद्यार्थियों को पास देने के लिए नप के इनडोर स्टेडियम में एक कक्ष लेना पड़ा. जहां अलग से एक कर्मचारी देकर छात्रों को पास वितरित की जा रही है. 

-वामन ठाकुर, बसस्थानक प्रमुख

यात्रियों में असंतोष

3 वर्षों से इमारत का काम पूर्ण नहीं हो पाया. अगले महीने गर्मी का मौसम शुरू होगा. इस ओर संबंधित विभाग व जनप्रतिनिधियों को ध्यान देना जरूरी है. बसस्थानक पर असुविधा के चलते यात्रियों में असंतोष बना है.