vaccine
File Photo

    Loading

    वर्धा. जिले में पिछले कुछ दिनों से टीकाकरण मुहिम प्रभावित हो गई है़ वैक्सीन के अभाव से प्रशासन ने केवल 45 प्लस के टीकाकरण को प्राथमिकता दी है़ को-वैक्सीन की भारी कमी होने के कारण इसके दूसरे डोज से असंख्य नागरिक वंचित है़ रविवार को शहर के चारों केंद्रों पर को-वैक्सीन के डोज नहीं दिये गए़ वैक्सीन के साथ-साथ अब जिले में सिरिंज की भी कमी खल रही है.

    बता दें कि शुरुआती दिनों में युध्दस्तर पर टीकाकरण मुहिम चलायी गई़ इसमें बड़ी संख्या में नागरिकों ने दोनों वैक्सीन का पहला डोज ले लिया़ कुछ का दूसरा डोज भी पूर्ण हुआ़ किन्तु अब वैक्सीन का अभाव होने से यह मुहिम पूर्णत: प्रभावित हो गई है़ अनेक केंद्र प्रशासन ने बंद कर दिये है़ वर्तमान में जिले में कोविशील्ड के डोज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध बताये जा रहे हैं. परंतु को-वैक्सीन की भारी कमी खल रही है़ इसलिए जिन लोगों ने को-वैक्सीन का पहला डोज लिया, उन्हें दूसरे डोज से वंचित रहने की नौबत आ गई है़ तीन दिन पहले इसके एक हजार डोज प्राप्त हुए थे़ इसका वितरण पांच केंद्रों पर किया गया.

    सरकार और प्रशासन गंभीरता से दें ध्यान

    एक दिन टीकाकरण चलने के बाद दूसरे दिन स्थिति जस की तस हो गई़ साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर अब सिरिंज की कमी खलने लगी है़ इसके लिए वरिष्ठस्तर से मांग होने की जानकारी है़ सोमवार को भी शहर के पुलिस अस्पताल, पुलफैल स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल व लेप्रसी फाउंडेशन में को-वैक्सीन का टीकाकरण बंद रखे जाने की जानकारी स्वास्थ्य प्रशासन ने दी है़ दूसरी ओर इस संबंध में लाभार्थियों को उचित जानकारी न मिलने से वें संभ्रम में है़ अनेक वरिष्ठ नागरिक दूसरा डोज लेने के लिए केंद्र पर पहुंचते हैं, परंतु उन्हें संबंधीत वैक्सीन उपलब्ध न होने के कारण निराश होकर वापस लौटना पड़ रहा है़ इस ओर सरकार व प्रशासन ने गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है.