कृषि विभाग की सभी योजनाओं का लाभ अब एक ही आवेदन से मिलेगा – महाबीडीटी पोर्टल योजना

  • किसान 31 दिसंबर तक महाबीडीटी पोर्टल पर आवेदन करें

वाशिम. कृषि विभाग ने अब महा-डीबीटी पोर्टल पर शेतकरी योजना इस शिर्षक के नीचे किसानों की सुविधा के लिए सभी योजनाओं का लाभ एक ही आवेदन व्दारा देने की दृष्टि से आवेदन करने के दिन से ही प्रत्यक्ष लाभ मिलने तक एकात्मिक संगणकीय प्रणाली विकसित की है. इस प्रणाली द्वारा किसानों को उनकी पसंद की बातों को चयन करने का स्वतंत्रता दी गई है. जिससे किसानों ने खेती के संबंध में विविध कार्यों के आवेदन करना है़  योजना का लाभ प्राप्ती के लिए किसानों ने अपना व्यक्तिगत मोबाइल क्रमांक अपने आधार कार्ड से संलग्न करना आवश्यक है.

महा-डीबीटी पोर्टल के https://mahadbtmahait.gov.in/ यह संकेतस्थल होकर इस संकेतस्थल पर शेतकरी योजना यह पर्याय चुने. किसान स्वयं के  मोबाइल, संगणक, लैपटाप, टैबलेट, सामुदायिक सेवा केंद्र (सीएससी), ग्राम पंचायत के संग्राम केंद्र आदि माध्यम से महा-डीबीटी के संकेतस्थल पर जाकर आवेदन कर सकते है़  व्यक्तिगत लाभार्थी करके पंजीकरण करनेवाले इच्छुक सभी किसानों ने उनका आधार क्रमांक इस संकेतस्थल पर प्रमाणित करके लेना पड़ेगा.

जीन उपयोगकर्ता की ओर आधार क्रमांक नही होगा उन्होंने प्रथम आधार पंजीकरण केंद्र में जाकर उसका पंजीयन करना चाहिए़  यह पंजीयन क्रमांक महा-डीबीटी पोर्टल में नमूद करके वे योजना के लिए आवेदन कर सकते है़  पोर्टल पर के प्राप्त आवेदनों की ऑनलाइन लॉटरी, पूर्व सम्मती देना, मोका जांच और चयन हुए लाभार्थियों के खाते में अनुदान वितरण करना आदि प्रक्रिया ऑनलाइन होगी़  महाडीबीटी पोर्टल पर जानकारी भरने की कार्रवाई शुरू हो गई है़.

इस के पूर्व आवेदनकर्ताओं ने जानकारी भरने पर फीर से भरने की आवश्यकता नही है़  जीन किसानों ने महा-डीबीटी पोर्टल पर कृषि विषयक योजना का लाभ मिलने के लिए अभी तक आवेदन नही किया उन्होंने 31 दिसंबर की आखिर तक अपने आवेदन पोर्टल पर भरना आवश्यक है़  इस तारीख के बाद प्राप्त होनेवाले आवेदन लॉटरी के लिए ग्राह्य नही माने जाएंगे. ऐसा जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी शंकर तोटावार ने सूचित किया है़.