उड़न दस्ते ने किया खदान, क्रेशर का निरीक्षण

    Loading

    वाशिम. जिले में अवैध गौण खनिज उत्खनन व परिवहन होने की शिकायतें प्राप्त होने से इस संदर्भ में आवश्यक कार्रवाई करने की सूचना पालकमंत्री शंभूराज देसाई ने दी थी. इस के अनुसार जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस. के मार्गदर्शन में अपर जिलाधिकारी शहाजी पवार के नेतृत्व में जिलास्तरीय उड़न दस्ते ने समीपी तोंडगांव, तामसाला व हिस्से बोराला के 11 खदान, क्रेशर की आकस्मिक निरीक्षण किया़  जिसमें अवैध परिवहन करते हुए पाए गए एक वाहन पर कार्रवाई की गई़.

    इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी पवार के नेतृत्व में पुलिस, उप प्रादेशिक परिवहन कार्यालय, भूमि अभिलेख विभाग के संयुक्त दस्ते ने तोंडगाव के 4, तामसाला का 1 व हिस्से बोराला के 6 खदान, क्रेशर को आकस्मिक भेंट देकर निरीक्षण किया़  इन सभी खदानधारक व क्रेशर धारकों ने लाइसेंस की तिथि से अभी तक कितने प्रमाण में उत्खनन किया है़  उत्खनन के संदर्भ में स्वामित्वधन की कितनी अदा की. और ईटीएस मशीन द्वारा खदान की गणना की गई़  गणना हुई हो तो उसकी एक प्रत व ब्लास्टिंग का काम जिस व्यक्ति द्वारा किया जाता है़.

    उस व्यक्ति के लाइसेंस की प्रत तत्काल तहसीलदार कार्यालय में प्रस्तुत करें. ब्लास्टिंग के संदर्भ में प्राप्त शिकायतों की दखल लेकर संबंधित खदान व खेती का भी निरीक्षण किया गया. जिलास्तरीय उड़न दस्ते ने तोंडगांव- वाशिम मार्ग के गौण खनिज परिवहन करनेवाले ट्रक की जांच की़  इन ट्रक चालको के पास के गौण खनिज परिवहन रसीद का सत्यापन करने पर इस रसीद की वैधता समाप्त होने का पाया गया़  यह ट्रक वाशिम पुलिस स्टेशन में जमा किया. इस वाहन पर जुर्मानात्मक कार्रवाई करने की सूचना उप विभागीय अधिकारी व तहसीलदार को दी है. 

    इसके आगे भी कार्रवाई होगी

    गौण खनिज के अवैध उत्खनन और अवैध परिवहन रोकने के लिए जिलास्तरीय उड़न दस्ते व्दारा वाशिम तहसील के खदान व क्रेशर का निरीक्षण किया गया़  जिले में इसके आगे भी इसी प्रकार से आकस्मिक भेंट देकर निरीक्षण किया जाएगा़  अवैध परिवहन व उत्खनन प्रकरण में कार्रवाई की जाएगी. जिससे किसी ने भी अवैध उत्खनन अथवा अवैध गौण खनिज परिवहन नही करने का आहवान अपर जिलाधिकारी शहाजी पवार ने किया है़  

    परिवहन रोकने के लिए दस्ते तैनात 

    शहर में गौण खनिज, पत्थर, रेत, मुरूम, गिट्टी आदि अवैध परिवहन रोकने के लिए स्थानीय पुसद नाका, नवोदय विद्यालय नाका व रिसोड नाका आदि स्थानों पर तहसील कार्यालय व्दारा दस्ते तैनात किए गए है़  इस दस्ते ने गौण खनिज करने वाले वाहनों की जांच करें. अवैध गौण खनिज करनेवाले वाहनों पर जुर्मानात्मक कार्रवाई करें. कार्रवाई की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश तहसीलदार ने दिए है़.