प्लास्टिक राष्ट्रध्वज की विक्री पर प्रशासन की नजर

वाशिम.प्लास्टिक से बनाए गए छोटे राष्ट्रध्वज की विक्री व उपयोग न हो इस दृष्टि से प्रशासन ने नजर रखना शुरू कर दिया है. इस प्रकार के राष्ट्रध्वजों का उपयोग न करने का आवाहन जिला प्रशासन ने किया है.

वाशिम. प्लास्टिक से बनाए गए छोटे राष्ट्रध्वज की विक्री व उपयोग न हो इस दृष्टि से प्रशासन ने नजर रखना शुरू कर दिया है. इस प्रकार के राष्ट्रध्वजों का उपयोग न करने का आवाहन जिला प्रशासन ने किया है. स्वतंत्र दिन पर विद्यार्थी, छोटे बच्चे, प्लास्टिक से बनाए राष्ट्रध्वज खरीदी करते है़ व दूसरे दिन यह राष्ट्रध्वज इधर-उधर बिखर जाते हैं. जिससे न चाहते हुए भी राष्ट्रध्वज का अपमान हो जाता है़ यह अवमान टालने के लिए प्लास्टिक से बनाए गए छोटे राष्ट्रध्वज की विक्री व उपयोग नहीं करने का आवाहन जिला प्रशासन ने किया है.

राष्ट्रध्वज का अपमान दंडनीय अपराध है
राष्ट्रध्वज का आदर करना सभी का कर्तव्य है. राष्ट्रध्वज का अवमान व विटंबना करना यह दंडनीय अपराध है. उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं, फटे व जीर्ण हालत के अथवा सड़कों पर गिरे राष्ट्रध्वज जमा कर तालुका व जिलास्तरीय यंत्रणा की ओर जमा करना आवश्यक है़ इस प्रकार से जमा हुए राष्ट्रध्वज तालुका स्तरों पर तहसीलदार कार्यालय व जिलास्तरों पर जिलाधिकारी कार्यालय में जमा करना चाहिए. इसके लिए सभी शाला, महाविद्यालये, शासकीय व निमशासकीय कार्यालय, स्वंयसेवी संस्था, पालक, सर्वसामान्य नागरीक ने प्रयास करने का आवाहन प्रशासन ने किया है.