जिले में पोषण अभियान शुरू

वाशिम. जिले में बालकों को कुपोषण से बचाने तथा महिलाओं का स्वस्थ्य अच्छा रहे इसलिए जिल में एक माह के लिए 1 सितबंर से 30 सितबंर तक पोषण अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान का उदघाटन जिप के जिजावू सभागृह

वाशिम. जिले में बालकों को कुपोषण से बचाने तथा महिलाओं का स्वस्थ्य अच्छा रहे इसलिए जिल में एक माह के लिए 1 सितबंर से 30 सितबंर तक पोषण अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान का उदघाटन जिप के जिजावू सभागृह में आयोजित एक कार्यशाला में जिला परिषद अध्यक्षा हर्षदा देशमुख, मुख्यकार्यकारी अधिकारी दीपककुमार मीणा, महिला व कल्याण सभापति यमुना जाधव के हाथों किया गया.

इस अवसर पर मानव विकास सदस्य सुभाष चौधरी, जिला स्वास्थ अधिकारी अविनाश अहेर, शिक्षा अधिकारी मानकर, पंचायत की उपमुख्यकार्यकारी अधिकारी शुभदा पाटिल, कार्यक्रम व्यवस्थापक आंचल घोडेस्वार, तुषार जाधव आदि उपस्थित थे़ महाराष्ट्र राज्य में पोषण अभियान यह कार्यक्रम शुरु किया गया है. जिसपर अमल किया जा रहा है. इसके अंर्तगत जिलास्तरीय कार्यशाला व जनजागृति रैली का 3 सितंबर को आयोजन किया गया था. ग्रामस्तरों पर की आशा, एएनएम कार्यकर्ता, आंगन वाडी सेविका और मददनीस ने रैली में भाग लिया था.

प्रत्येक गांव में होना चाहिए सुधार
इस अवसर पर जि. प. अध्यक्षा सौ़ हर्षदा देशमुख ने कहा की, 0 से 6 वर्ष आयुगुटों के बच्चों को कुपोषण दूर कर महिला के स्वास्थ में सुधार होना इस हेतु से यह अभियान चलाया जा रहा है. यह अभियान प्रत्येक गांव गांव में सई मायने पंहुचना चाहिए. इसके लिए अधिकारी, कर्मचारियों के साथ ही जनप्रतिनिधियों ने पहल करना चाहिए. इस अभियान में गर्भवती महिला की सजगता, प्रसुती के बाद बालक की तत्काल व 6 महिने तक स्तनपान, 6 महिने पूर्ण होनेवाले बालकों को बाहर का आहार आदि के बारे में जनजागृति की जाएगी. कार्यक्रम का संचालन वल्सगुल्म रेडिओ के इरफान ने किया तो आभार विस्तार अधिकारी मदन नायक ने माना. कार्यक्रम के लिए संबंधित अधिकारी , कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे.