26 countries appeal for removal of sanctions from US, Western countries to tackle Covid-19

संयुक्त राष्ट्र: चीन (China) और 25 अन्य देशों ने कोविड-19 (Covid-19) महामारी संकट से निपटने में प्रभावी तरीकों से कदम उठाने के लिए अमेरिका (America) और पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को तत्काल हटाने की मांग की है। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा की मानवाधिकार समिति की एक बैठक में 26 देशों की ओर से अपनी बात रखी।  

संयुक्त राष्ट्र में चीन के दूत झांग जून ने कहा, ‘‘ एकपक्षीय प्रतिबंध वाले कदम’ संयुक्त राष्ट्र के घोषणा पत्र और बहुपक्षवाद का उल्लंघन है। इससे ‘ प्रभावित देशों में जनसंख्या के कल्याण’ पर असर पड़ता है और इससे उनके स्वास्थ्य के अधिकार की अनदेखी भी होती है। संयुक्त बयान में कहा गया, ‘‘ वैश्विक एकजुटता और अंतरराष्ट्रीय सहयोग कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई और इससे निपटने में शक्तिशाली हथियार है।”

इस अपील का समर्थन करनेवाले देशों में क्यूबा, उत्तर कोरिया, ईरान, रूस, सीरिया और वेनेजुएला है। ये देश अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य पश्चिमी देशों से प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं। हालांकि इस पर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन की प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है। अभी तक ईमेल का जवाब नहीं आया है।