Beirut Explosion: UN Condolences to Victims

Loading

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि वह बेरुत के बंदरगाह पर हुए भयानक विस्फोटों के बाद वह राहत कार्यों में ‘‘सक्रियता से मदद” कर रहा है तथा उसने लेबनान के लोगों तथा इस विस्फोट में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘महासचिव बेरुत में भयानक विस्फोटों के बाद लेबनान की सरकार और लोगों के साथ ही पीड़ितों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं।”

गुतारेस ने लेबनान में काम कर रहे संयुक्त राष्ट्र के कर्मियों समेत घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। बयान में कहा गया है, ‘‘संयुक्त राष्ट्र इस मुश्किल वक्त में लेबनान का सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस घटना के बाद राहत कार्यों में सक्रियता से मदद कर रहा है।” लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) ने कहा कि उसके समुद्री कार्य बल का एक जहाज क्षतिग्रस्त हुआ है जिससे यूनएआईएफआईएल के कुछ नौसैन्य शांतिरक्षक घायल हो गए और उनमें से कुछ की हालत गंभीर है।

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए एक भीषण विस्फोट में शहर के बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। इसमें 70 से अधिक लोगों की जान चली गई और करीब 3,000 लोग घायल हो गए। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष तिजानी मोहम्मद बांदे ने एक अलग बयान जारी कर बेरुत में विस्फोट में प्रियजनों को गंवाने वाले परिवारों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। (एजेंसी)