illaim-amos

    कनाडा. अगर हम आप को बताएं कि कोई सांसद जूम कॉन्फ्रेंस कॉल (Zoom Conferance Call)  में सबके सामने पेशाब करता नजर आया है तो आप शायद एक बार भरोसा नहीं करेंगे। लेकिन ऐसा ही कुछ हुआ जब कनाडा के ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ की जूम कॉन्फ्रेंस कॉल चल रही थी और भी सांसद अपने-अपने सुझाव और मत रख रहे थे, लेकिन तभी इस मीटिंग में मौजूद एक सांसद पेशाब करता नजर आया। इस दौरान, एक बड़ी ही अजीब सी शर्मनाक स्थिति बन गई। सबसे बड़ी बात कि इस वीडियो कॉन्फेंस के दौरान पेशाब करते दिखने वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Troudeo) की लिबरल पार्टी के सांसद विलियम अमोस (William Amos) थे। ऐसा यह एक माह में दूसरी बार है जब संसद की वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान वे ऐसे नग्न अवस्था (Naked) में नजर आए। इसके बाद उन्होंने अपने इस्तीफे की पेशकश की थी।

    दरअसल कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स की एक महत्वपूर्ण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कार्यवाही चल रही थी। इस दौरान इस मीटिंग में अचानक प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी के सांसद विलियम अमोस पेशाब करते नजर आए। अब इस अजीब लेकिन शर्मनाक घटना के बाद विलियम अमोस ने बीते गुरुवार रात इसे लेकर अपने ट्विटर पर एक बयान जारी किया। इसमें उन्होंने लिखा, ”मैं संसद की कार्यवाही के दौरान पेशाब कर रहा था, हालाँकि तब मुझे लगा कि मेरा कैमरा बंद है, लेकिन बाद में मुझे अपनी इस भयंकर गलती का पता चला। मैं अपनी इस घिनौनी करतूत के लिए शर्मिंदा हूं। जो कुछ भी हुआ, उस पर मैं अब भी बेहद शर्मिंदगी महसूस कर रहा हूं। इसके लिए मैं सबसे बिना शर्त माफी भी मांगता हूं।”

    पहले भी बीच संसद में नग्न नजर आए अमोस:

    इससे पहले, बीते अप्रैल में भी विलियम अमोस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हो रही संसद की कार्यवाही में भी नग्न अवस्था में नजर आए थे। तब हो रहे वर्चुअल सेशन के दौरान अमोस के लैपटॉप कैमरा चालू हो गया और वे अपने साथी सांसदों की स्क्रीन पर नग्न अवस्था में नजर आ रहे थे। ‘द कनाडियन प्रेस’ को मिले एक स्क्रीनशॉट में वह एक डेस्क के पीछे खड़े नजर आ रहे हैं और निजी अंग संभवत: एक मोबाइल से ढके हुए थे।अमोस द्वारा एक महीने के भीतर इस तरह की यह दूसरी बड़ी घटना है।

    हुई किरकिरी तो मांगी माफी :

    इस पहले वाली घटना के बाद तब भी उन्होंने माफी मांगते हुए ट्वीट किया था कि, “मैंने आज वास्तव में एक बड़ी ही दुर्भाग्यपूर्ण और शर्मनाक गलती की है और मैं इससे बहुत ही शर्मिंदा हूं। जॉगिंग के बाद मैं वर्क प्लेस पर पहने जाने वाले कपड़े बदल रहा था, तभी गलती से अचानक मेरा कैमरा ऑन हो गया। मैं ईमानदारी से सदन में अपने सभी सहयोगियों से माफी मागता हूं। यह एक अनजाने में हुई गलती थी और ऐसा अब दोबारा नहीं होगा।

    विपक्षी दल के सांसद ने की आलोचना :

    इधर इस घटना के बाद विपक्षी दल ब्लॉक क्यूबेकोइस की सांसद क्लाउडे ने इस घटना को तुरंत संसद में उठाया और सुझाव दिया कि पुरुष सांसदों को संसदीय मर्यादा के अनुरूप ही कपड़े पहनने चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सांसदों को ट्राउजर, अंडरवियर शर्ट, जैकेट,और टाई भी पहननी चाहिए। क्लाउडे के मुताबिक, “मुझे लगता है कि सदस्यों को इसका ध्यान रखना चाहिए और मीटिंग के दौरान उनके कैमरे को अच्छी तरह से कंट्रोल करना चाहिए। जिससे ऐसे शर्मनाक घटना की पुनरावृति न हो।