Decision on covid vaccine in Australia, ban on giving AstraZeneca to most people below 50 years of age
Representative Image

    कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को कोविड-19 (Covid-19) रोधी टीके (Vaccine) एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की खुराक नहीं देने की सिफारिश की गई है। ऑस्ट्रेलिया के औषधि नियामकों की दिन में हुई सिलसिलेवार आपात बैठकों के बाद यह घोषणा की गई। गौरतलब है कि यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने कहा था कि उसे टीके और दुर्लभ खून के थक्के (Blood Clot) जमने के बीच एक संभावित संपर्क मिला है।

    प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Prime Minister Scott Morrison) ने कहा कि उन्हें सलाहकार समूह की ओर से इस संबंध में विभिन्न सलाह मिली हैं। इनमें से सबसे प्रमुख सलाह यह है कि 50 साल से कम आयु के लोगों को फाइजर टीके लगाए जाने चाहिये।

    टीकाकरण से संबंधित ऑस्ट्रेलियाई तकनीकी सलाहकार समूह ने सलाह दी है कि एस्ट्राजेनेका टीके की पहली खुराक ले चुके 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को दूसरी खुराक दी जानी चाहिये क्योंकि चिकित्सा सलाह इस ओर इशारा करती है कि खून में थक्के जमने के मामले केवल पहली खुराक लिये जाने के बाद ही सामने आए हैं। समूह ने कहा कहा कि 50 वर्ष से कम आयु के किसी व्यक्ति को एस्ट्राजेनेका का पहला टीका तभी लगाया जाए जब यह स्पष्ट हो जाए कि इसे लगाने से कोई खतरा नहीं है।