EU summit on China canceled after Corona infection increases: Angela Merkel
File

ब्रसेल्स: चीन (China) पर नीति को लेकर यूरोपीय संघ (European Union) (ईयू) (EU) का अगले महीने बर्लिन (Berlin) में तय शिखर सम्मेलन रद्द कर दिया गया है। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के बढ़ते मामलों की वजह से ऐसा किया गया है।

यूरोपीय संघ के 27 राष्ट्रों के नेता 16 नवंबर को बर्लिन में चीन के प्रति नीति को लेकर चर्चा करने वाले थे। मर्केल ने ब्रसेल्स में शुक्रवार को ईयू शिखर सम्मेलन के बाद कहा कि बैठक नहीं होगी।

उन्होंने कहा, “हमें इसके बिना काम करना होगा, क्योंकि मुझे लगता है कि यह जरूरी संदेश है संपर्क (घटाने) के संदर्भ में।” यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह से सरकारों को नए प्रतिबंध लागू करने पड़ रहे हैं।

यूरोपीय संघ की अध्यक्षता फिलहाल जर्मनी के पास है। यूरोपीय संघ के सदस्य राष्ट्रों के नेताओं और चीन के साथ सितंबर में जर्मन शहर लिपजिग में बैठक की उसकी योजना पर महामारी के कारण पानी फिर गया था। अंत में मर्केल और ईयू के शीर्ष अधिकारियों को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करनी पड़ी थी।