FIRE-EGYPT

    काहिरा. मिस्र (Egypt) की राजधानी काहिरा में एक किशोर निरुद्ध केन्द्र  (Juvenile Detention Center) में बृहस्पतिवार को आग (Fire) लग गई, जिसमें कम से कम छह बच्चों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि शहर के मार्ज जिला स्थित केन्द्र के एक वार्ड में दो बच्चों के बीच झगड़े के बाद आग लग गई। इसमें 24 से अधिक बच्चे घायल भी हुए हैं।

    अधिकारियों ने बताया कि पुलिस केन्द्र के संचालकों से पूछताछ कर रही है और आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। सरकारी मीडिया के अनुसार, आग लगने का सटीक कारण अभी पता नहीं चल पाया है। प्रारंभिक जांच से लगता है कि आग लगने की वजह शॉट-सर्किट हो सकती है। सरकारी समाचार पत्र ‘अखबार अल-योम’ की खबर के अनुसार, वार्ड में ताला लगे होने के कारण बच्चे वहां से भाग नहीं पाए।

    मिस्र में सुरक्षा मानकों और दमकल नियमों का कड़ाई से पालन नहीं किया जाता है और इस कारण कई लोगों की जान गई है। मार्च में भी काहिरा के पास कपड़े की एक फैक्ट्री में आग लग गई थी, जिसमें कम से कम 20 लोगों की मौत हुई थी और अन्य 24 घायल हुए थे। देश की आधिकारिक सांख्यिकी एजेंसी के अनुसार, 2020 में मिस्र में आग लगने की करीब 52 हजार घटनाएं हुई, जिसमें 199 लोग मारे गए। वहीं, 2019 में ऐसी 50,660 घटनाओं में 252 लोग मारे गए थे।