america

    वाशिंगटन. अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा कि हैती (Haiti) के राष्ट्रपति की पिछले सप्ताह हत्या के बाद देश में अमेरिकी दूतावास की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी, हालांकि उन्होंने देश को स्थिर करने के लिए वहां अमेरिकी सैनिकों को भेजने की संभावना से इनकार किया।(Haiti: America will protect its embassy, will not send more troops – President Biden)

    हैती की अंतरिम सरकार ने पिछले सप्ताह राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे की हत्या के बाद अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र से उसकी प्रमुख बुनियादी संरचनाओं की रक्षा के लिए सैनिकों को तैनात करने का अनुरोध किया था। बाइडन ने ऐसे समय में इस आग्रह को स्वीकार नहीं करने का संकेत दिया था जिस समय वह अफगानिस्तान से अमेरिकी बलों की वापसी कर रहे हैं।

    बाइडन ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘हम केवल अमेरिकी नौसैनिकों को हमारे दूतावास में भेज रहे हैं। अमेरिकी बलों को हैती भेजने का विचार एजेंडे में नहीं है।” हैती के चुनाव मंत्री मैथियास पियरे ने सैन्य सहायता के अपनी सरकार के अनुरोध का बचाव करते हुए शनिवार को एक साक्षात्कार में कहा था कि स्थानीय पुलिस बल कमजोर हैं और उसके पास संसाधनों की कमी है।