If threatened, the country will 'fully activate' its nuclear power: Kim Jong Un

सियोल: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने शनिवार को चेताया कि अगर धमकी दी गई तो उनका देश अपनी परमाणु शक्ति को ”पूरी तरह से सक्रिय करेगा।” सैन्य परेड (Military Parade) के दौरान मंच पर मौजूद किम ने यह चेतावनी दी। इस दौरान, उत्तर कोरिया ने एक नए अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) के साथ ही कई अन्य हथियारों को पेश किया जो उसके शस्त्रों के बेड़े में हो रही बढ़ोत्तरी को दर्शाता है।

हालांकि, किम ने कार्यक्रम के दौरान सीधे तौर पर अमेरिका की आलोचना नहीं की। उत्तर कोरिया के सत्तारूढ़ दल की 75वीं वर्षगांठ ऐसे समय में मनायी गई जबकि अमेरिकी चुनाव में चार सप्ताह से भी कम समय बाकी है। किम ने देश की जनता को कोरोना वायरस काल का पूरी ताकत से सामना करने का संदेश भी दिया।

साथ ही आग्रह किया कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ लगाए अमेरिका नीत प्रतिबंधों का एकजुट होकर सामना करें। उत्तर कोरियाई नेता ने परमाणु कार्यक्रम को अपनी रक्षा के लिए महत्वपूर्ण करार देने के साथ ही कहा कि वह अपने सुरक्षा बलों के जरिए किसी विशिष्ट देश को निशाना नहीं बना रहे थे।

साथ ही उन्होंने कहा, किंतु ‘‘यदि कोई ताकत हमारी सुरक्षा को नुकसान पहुंचाती है, तो उन्हें दंडित करने के लिए एहतियाती रूप से हम अपनी सबसे मजबूत ताकत को पूरी तरह से सक्रिय करेंगे।”

पेयोंगयांग के किम इल सुंग स्कावयर पर सैन्य परेड के दौरान टैंक, बख्तरबंद वाहन, रॉकेट लांचर और बैलिस्टिक मिसाइलों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश की गई। सैन्य परेड में पहली बार संभवत: उत्तर कोरिया की अब तक की सबसे बड़ी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को पेश किया गया, जिसे 11 पहियों वाले वाहन पर लाया गया था।