India's Ambassador to the United Nations Tirumurthy calls on Chairman Volkan Bozkir
Picture: Twitter

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत (India) के स्थायी प्रतिनिधि एवं राजदूत टीएस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोलकल बोज़किर (Volkan Bozkir) से मुलाकात की। इस दौरान दोनों राजनयिकों ने मौजूदा संयुक्त राष्ट्र महासभा के एजेंडे के मुद्दों पर चर्चा की।

तिरुमूर्ति ने ट्वीट ‘‘ संयुक्त राष्ट्र महासभा के नये अध्यक्ष महामहिम राजदूत वोलकन बोजकिर से मुलाकात करना मेरा सौभाग्य है जो संयुक्त राष्ट्र के बहुत ही अहम समय में महासभा के मार्गदर्शन की जिम्मेदारी ले रहे हैं।”

बोजकिर ने ट्वीट किया, ‘‘ तिरुमूर्ति ने बृहस्पतिवार को मुझसे मुलाकात की और हमने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के एजेंडे के मुद्दों पर चर्चा की।”

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा का 75वां सत्र 15 सितंबर को शुरू हुआ। संयुक्त राष्ट्र के 75 साल के इतिहास में पहली बार विश्व नेता डिजिटल माध्यम से इस वार्षिक उच्च स्तरीय सत्र में मिलेंगे और मानवता के समक्ष मौजूद कुछ गंभीर खतरों पर चर्चा करेंगे जिनमें कोविड-19 महामारी और जलवायु संकट की वजह से सामाजिक-आर्थिक असर भी शामिल है।

उल्लेखनीय है कि बोजकिर तुर्की के वयोवृद्ध राजनयिक हैं और उन्होंने अपने पूर्ववर्ती नाइजीरिया के तज्जानी मुहम्मद बांदे से संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र की अध्यक्षत की जिम्मेदारी ली है। उनका कार्यकाल सितंबर 2021 में समाप्त होगा।