Indian-Americans likely to be included in Biden-Harris administration cabinet: report

वाशिंगटन: अमेरिका (America) में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव (Presidential Elections) में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के लिए भारतीय-अमेरिकी (Indian-American) कमला हैरिस (Kamala Harris) के चयन को सही ठहराते हुए कहा है कि सीनेटर हैरिस अत्यंत बुद्धिमान एवं बेहद अनुभवी नेता हैं। बाइडेन ने हैरिस को उम्मीदवार बनाने की घोषणा अगस्त में की थी।

वह किसी प्रमुख राजनीतिक दल की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली पहली अश्वेत महिला हैं। बाइडेन ने ‘सीबीएस न्यूज’ को सोमवार के साथ एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘पहली बात है: उनके मूल्य। दूसरी बात है: वह किसी शैतान की तरह चतुर हैं। तीसरी बात है: उनकी रीढ़ ही हड्डी सरिया जितनी मजबूत है। चौथी बात है: वह बहुत सिद्धांतवादी हैं। पांचवीं बात है: उनके पास देश के सबसे बड़े राज्य के प्रशासन का अनुभव है।”

बाइडेन से पूछा गया था, ‘‘आपकी आयु उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए आपके चयन को और भी महत्वपूर्ण बनाती है। आपको क्यों लगता है कि यदि आपको कुछ हो जाता है, तो सीनेटर हैरिस कमांडर इन चीफ बनने के लिए तैयार हैं।”

उन्होंने कहा, ‘‘कमला हैरिस सान फ्रांसिस्को की ‘डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी’ और कैलिफोर्निया की ‘अटॉर्नी जनरल’ बनने वाली पहली महिला और पहली अश्वेत महिला है तथा वह अमेरिकी सीनेट में सेवाएं देने वाली दूसरी अश्वेत महिला हैं।”

हैरिस ने एक प्रश्न के उत्तर में स्वीकार किया कि उनके उपराष्ट्रपति पद की पहली महिला उम्मीदवार और पहली अश्वेत महिला उम्मीदवार बनने से चीजें और लोगों की सोच बदल सकती हैं। उन्होंने कहा कि वह बाइडेन के नेतृत्व वाले प्रशासन में उनकी साझेदार की भूमिका निभाएंगी।

हैरिस ने कहा, ‘‘उन्होंने (बाइडेन ने) मुझसे पहली बात यह कही थी कि ‘मैं चाहता हूं कि तुम कक्ष में आने वाली पहली और कक्ष से जाने वाली आखिरी व्यक्ति हो।” सीनेटर ने एक अन्य प्रश्न के जवाब में आरोप लगाया कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नस्लवादी हैं। उन्होंने उनकी नीतियों का स्वभाव समाजवादी होने संबंधी आरोपों को भी खारिज किया।