Malaysia's Former finance minister faces accusations in a bribery case

Loading

पेनांग (मलेशिया): मलेशिया के पूर्व वित्त मंत्री ने समुद्र के भीतर सुरंग बनाने की परियोजना से जुड़े 1.5 अरब डॉलर की रिश्वत के दूसरे आरोप में सोमवार को खुद को निर्दोष बताया और इसे नई सरकार की ओर से बनाया एक फर्जी मामला करार दिया। लिम ग्वान इंग पर सबसे पहले शुक्रवार को आरोप लगाया गया।

आरोप में उन पर 2011 में उत्तरी पेनांग राज्य से जुड़ी परियोजना में संभावित लाभ का 10 फीसदी मांगने का आरोप लगाया गया। सोमवार को उन पर आरोप लगा है कि उन्होंने पेनांग के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी शक्ति का इस्तेमाल एक स्थानीय कंपनी को ठेका दिलाने में मदद करके 7,86,182 डॉलर हासिल करने में किया। इस परियोजना को लिम के पेनांग के मुख्यमंत्री रहने के दौरान मंजूरी मिली। वह मलेशिया का वित्त मंत्री बनने से पहले 2008-2018 के बीच यहां मुख्यमंत्री थे। लिम मार्च में सत्ता से बाहर हुई सरकार का हिस्सा थे। उन्होंने कहा कि रिश्वत रोधी अधिकारियों ने उनसे कभी 7,86,182 डॉलर के मामले में पूछताछ नहीं की और न ही ऐसा कोई सबूत है कि उन्होंने रिश्वत ली। उन्होंने इस ओर भी इशारा किया कि इस आरोप में कोई स्पष्ट समय (2011-2017) भी नहीं दिया गया है।

लिम ने सुनवाई के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ यह बिल्कुल ही निराधार आरोप है और राजनीति से प्रेरित है। मैं खुद को निर्दोष साबित करने की लड़ाई अदालत में लड़ूंगा।” प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने मार्च में सत्ता संभाली है। उन्होंने सत्तारूढ़ गठबंधन से अपनी पार्टी को अलग कर लिया था और तत्कालीन प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने इसके विरोध में इस्तीफा दे दिया था। मुहिद्दीन की नई मलय केंद्रित सरकार में कई ऐसी पार्टियां है जिन पर रिश्वत लेने के आरोप हैं और ये पार्टियां 2018 के आम चुनाव में हार गई थी। कुछ राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि लिम पर मुकदमा जल्दी चुनाव की संभावना का संकेत हो सकता है। मुहिद्दीन पर गठबंधन पार्टियों की ओर से जल्द चुनाव कराने का दबाव डाला जा रहा है क्योंकि उनकी अनिर्वाचित सरकार के पास संसद में सिर्फ दो सीटों का बहुमत है। तय समय-सारिणी के हिसाब से मलेशिया में अगला चुनाव में 2023 में है। (एजेंसी)