Covid-19 infected develops immunity for five months, but risk persists: study
Representative Image

रोम. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और रविवार को इससे जुड़े दो रिकॉर्ड कायम हो गए। पूरी दुनिया में इससे मरनेवालों की संख्या पांच लाख के पार चली गई है और संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई। वहीं एक दिन में संक्रमण के नए रिकॉर्ड भी कायम हुए। इन आंकड़ों ने शहरों और बाजारों को खोलने की सरकारों की कोशिश को पटरी से उतार दिया है। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबोट ने कहा, ‘‘ पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 ने तेजी से टेक्सास में खतरनाक मोड़ लिया है।” गवर्नर ने मई की शुरुआत में कारोबार शुरू करने की मंजूरी दी थी लेकिन बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने शुक्रवार को बारों को बंद कर दिया और रेस्तरां में भी बैठकर भोजन करने को सीमित कर दिया।

कैलीफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम ने लॉस एंजिलिस समेत सात काउंटी में बार खोलने के फैसले को वापस ले लिया। उन्होंने बार को तत्काल बंद करने का आदेश दिया और अन्य आठ काउंटी को इसी तरह के फैसले लेने की अपील की। फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डेसैन्टिस ने कहा कि फिर से फ्लोरिडा के कई समुद्र तट को बंद किया जाएगा ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। वहीं दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज्वेलिनी मखाइज ने भी आने वाले हफ्तों में देश में तेजी से संक्रमण फैलने की आशंका व्यक्त की है। इंग्लैंड के लाइसेस्टर और स्विस नाइट क्लबों से भी संक्रमण के मामले आ रहे हैं जो यह दिखाते हैं कि यूरोप में भी संक्रमण फैल रहा है। इसी बीच पोलैंड और फ्रांस में चीजें सामान्य होने की तरफ बढ़ रही हैं। यहां वायरस की वजह से चुनावों में देरी हुई थी लेकिन अब चुनाव हो रहे हैं।

यहां लोग मास्क, सामाजिक दूरी का पालन करते हुए वोट कर रहे हैं। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि रविवार तक कोरोना वायरस महामारी की वजह से मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख के पार चला गया। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि इस महामारी से मरने वालों की संख्या उल्लेखनीय रूप से अधिक होगी। पूरी दुनिया में संक्रमण के मामले एक करोड़ के आंकड़े को पार कर गए। इनमें से एक चौथाई संख्या अमेरिका में हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक दिन में दुनियाभर में रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दर्ज किए हैं। पिछले 24 घंटे में 189,000 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।(एजेंसी)