बांग्लादेश के 2 दिन के दौरे पर PM मोदी, वॉर मेमोरियल में शहीदों को दी श्रद्धांजलि

    ढाका. राष्ट्रपति बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) की जन्म शताब्दी ‘‘मुजीब वर्ष” सहित अन्य कार्यक्रमों व समारोहों के सिलसिले में शुक्रवार को यहां पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने सावर स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक का दौरा किया और 1971 में बांग्लादेश की आजादी के लिए हुई लड़ाई के नायकों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने स्मारक स्थल पर अर्जुन का एक पौधा भी लगाया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, ‘‘बांग्लादेश के शहीदों के पराक्रम के सम्मान में यह पौधारोपण किया गया।”

    पौधारोपण के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। विदेश मंत्रालय ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘बांग्लादेश (Bangladesh) की मुक्ति संग्राम के वीर नायकों को श्रद्धांजलि देते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।” प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए। इससे पहले ढाका पहुंचने पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मोदी का हवाई अड्डे पर स्वागत किया।

    कोविड-19 महामारी (Covid-19) की शुरुआत के बाद प्रधानमंत्री की यह पहली विदेश यात्रा है। यह यात्रा शेख मुजीबुर रहमान की जन्‍मशताब्‍दी, भारत और बंगलादेश के बीच राजनयिक संबंध स्‍थापित होने के पचास वर्ष पूरे होने और बंगलादेश मुक्ति संग्राम के पचास वर्ष पूरे होने से संबंधित हैं। प्रधानमंत्री ने इससे पहले वर्ष 2015 में बंगलादेश की यात्रा की थी।(एजेंसी)