Resolution passed in UN against military coup in Myanmar, know what India said in the United Nations on this ...
File

    Loading

    वाशिंगटन: व्हाइट हाउस (White House) ने कहा है कि म्यांमार (Myanmar) में जमीनी स्थिति संकटपूर्ण है और बाइडन प्रशासन (Biden Administration) क्षेत्र में अपने सहयोगी देशों के साथ करीबी तौर पर काम कर रहा है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन पाकी ने गुरुवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बाइडन प्रशासन ने यह संदेश देने के लिए ठोस कदम उठाए हैं कि म्यांमार में तख्तापलट (Myanmar Coup) की घटना अस्वीकार्य है। पाकी ने कहा, ‘‘बर्मा (म्यांमार) में जमीनी स्थिति संकटपूर्ण है।” उन्होंने कहा, ‘‘बाइडन प्रशासन क्षेत्र में अपने सहयोगी देशों के साथ करीबी तौर पर काम कर रहा है।

    वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अलग संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तीन मार्च को म्यांमार में सुरक्षा बलों द्वारा 24 लोगों की हत्या किये जाने की खबरों से अमेरिका बहुत दुखी है। उन्होंने कहा, ‘‘हम शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों एवं पत्रकारों सहित बर्मा के लोगों के खिलाफ बर्मा के सुरक्षा बलों द्वारा हिंसक कार्रवाई की सख्त निंदा करते हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका इसके लिए जिम्मेदार रहे लोगों के खिलाफ सार्थक कार्रवाई के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करना जारी रखेगा।

    प्राइस ने कहा, ‘‘हम लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार को बहाल करने के लिए शांतिपूर्ण तरीके से एकत्र होने का समर्थन करते हैं।” उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि अमेरिका ने चीन से म्यांमार की सेना पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर सैन्य शासन को समाप्त करने का अनुरोध किया है।

    इस बीच, समाचार एजेंसी एपी की एक खबर के मुताबिक यू-ट्यूब ने सामुदायिक दिशानिर्देशों और सेवा शर्तों का उल्लंघन करने को लेकर म्यांमार की सेना द्वारा संचालित पांच चैनलों को अपने मंच से हटा दिया है।

    यू-ट्यूब ने शुक्रवार को कहा कि उसने इन पांच चैनलों को बंद कर दिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि संबद्ध कानून का अनुपालन करते हुए यह कदम उठाया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले फेसबुक ने घोषणा की थी कि उसने अपनी साइट से और इंस्टाग्राम से म्यांमार की सेना से संबद्ध सभी पेज हटा दिए हैं।