15 वर्षीय सर्फर पर शार्क का हमला
15 वर्षीय सर्फर पर शार्क का हमला

Loading

एडिलेड (ऑस्ट्रेलिया): दक्षिण आस्ट्रेलिया (South Australia) में 15 वर्षीय एक सर्फ़र (Surfer) की शार्क (Shark) के हमले में मौत हो गई है। हाल के महीनों में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में, शार्क (Shark) के हमले में मौत की यह तीसरी घटना है। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सर्फर खई काउली (Khai Cowley) पर बृहस्पतिवार को एक संदिग्ध सफेद शार्क ने हमला कर दिया। उस समय वह अपने गृहनगर एडिलेड के पश्चिम में यॉर्क प्रायद्वीप (York Peninsula) पर सुदूर एथेल (Ethel) समुद्र तट पर अपने पिता के साथ सर्फिंग (Surfing) कर रहे थे। शार्क के हमले के बाद काउली को किनारे पर लाया गया लेकिन आपातकालीन सेवाएँ उसे बचा नहीं पाईं।

मई और अक्टूबर में भी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के दूरदराज के हिस्सों में शार्क के हमलों में सर्फ़रों की मौत हो गई। उनके शव बरामद नहीं किये जा सके। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियर पीटर मालिनौस्कस ने कहा कि 2000 के बाद से राज्य के जल क्षेत्र में 11 घातक शार्क हमले हुए हैं। उन्होंने ‘नाइन नेटवर्क’ टेलीविजन को शुक्रवार को बताया कि मई के बाद हुई ये घटनाएं “चौंकाने वाली और चिंताजनक हैं।” मालिनौस्कस ने कहा कि राज्य की राजधानी और इसके सबसे अधिक आबादी वाले शहर एडिलेड के बाहर समुद्र तटों को सुरक्षित बनाने के लिए सरकार अधिक प्रयास नहीं कर सकती।

राज्य के बाहर, फरवरी 2023 में पश्चिमी तट के शहर पर्थ की एक नदी में बुल शार्क के हमले में 16 वर्षीय लड़की की मौत हो गई थी। एडिलेड स्थित शार्क विशेषज्ञ एंड्रयू फॉक्स ने बताया कि इस साल दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में शार्क के हमलों में वृद्धि का कारण समझना फिलहाल मुश्किल है। उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को एथेल बीच पर बादल छाए थे और हो सकता है कि इसी स्थिति ने शार्क को हमला करने के लिए उकसाया हो।

(एजेंसी)