Boris Johnson
File Photo

Loading

नईदिल्ली. ब्रिटेन से मिली एक बड़ी खबर के अनुसार, यहां के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अब अपने सांसद पद से इस्तीफा (Resign) दे दिया है। अपने इस्तीफे पर आज उन्होंने उन्होंने प्रिविलेज कमेटी पर उन्हें बाहर निकालने की कोशिश करने के संगीन आरोप भी लगाए है।  

जानकारी दें कि, ब्रिटेन के पूर्व PM जॉनसन पर आरोप हैं कि, कोरोना महामारी के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में हुई रंगीन पार्टियों के बारे में उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स को गुमराह किया। इन पार्टियों में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन हुआ था और इसे ‘पार्टीगेट’भी कहा गया था।

बता दें कि इस पहले खुद ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ‘पार्टीगेट’ मामले में स्वीकार कर लिया था कि उन्होंने संसद को गुमराह किया था। हालांकि, जॉनसन ने ये भी कहा था कि ये उनसे अनजाने में हुआ था।

दरअसल इस मामले की जांच संसद की प्रिविलेज कमेटी कर रही है। उन्हें हाल ही में कमेटी की तरफ से एक सीक्रेट लेटर मिला था, जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि, जांच में शामिल सांसद कंगारू कोर्ट चला रहे हैं और उनका राजनीतिक करियर खत्म करना चाहते हैं।

क्या है ‘पार्टीगेट घोटाला’

जानकारी हो कि, जब कोरोनावायरस अपने चरम था तो ब्रिटेन में इस बाबत पूर्ण ‘लॉकडाउन’ लगा दिया गया था। इसी ‘लॉकडाउन’ के बीच बोरिस जॉनसन का 56वां बर्थडे मनाया गया था और पार्टी का आयोजन उनकी पत्नी कैरी ने किया था। वहीं कोरोना लॉकडाउन प्रतिबंधों के मुताबिक पार्टी या किसी भी तरह के आयोजन की अनुमति नहीं थी साथ ही किसी कार्यक्रम में दो से ज्यादा एक जगह लोगों के शामिल होने की मंजूरी नहीं थी। 

लेकिन फिर भी इस कार्यक्रम में करीब 30 लोग शामिल हुए। जॉनसन और उनके कर्मचारियों ने तब इसमें जमकर पार्टी की थी । इसी घटना को पार्टीगेट घोटाला के नाम से जाना जाता है।