turkey
Pic: AJ+@ajplus

    Loading

    नई दिल्ली. जहां एक तरफ तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए विनाशकारी भूकंप के चलते अब हालात और भी बदतर होते जा रहे हैं। वहीं अब अब तक कुल 7,926 लोगों की मौत इस विनाशलीला में हो चुकी है। इसके साथ ही घायलों की संख्या भी 25 हजार के करीब पहुंच गई है। इस कठिन समय में इन दोनों देशों की मदद के लिए 70 से भी ज्यादा देश आगे आए हैं। इधर WHO की मानें तो  मौतों का आंकड़ा 20 हजार के पार जा सकता है।

    चारों तरफ विनाश 

    वहीं अब तक तुर्की में 8000 लोगों को बचा लिया गया है। यहां अब रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 24 हजार से ज्यादा बचावकर्मी तैनात किए हैं। लगभग 3 लाख 80 हजार लोगों ने सरकारी शेल्टर और होटलों में शरण ले रखी है। राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोआन ने 10 राज्यों में अगले तीन महीने के लिए इमरजेंसी लगा दी है।

    मामले पर उपराष्ट्रपति फुअत ओकते ने कहा कि, अकेले तुर्की में ही इमारतों के मलबे से 8,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है और करीब 3,80,000 लोगों ने सरकारी आश्रय स्थलों या होटलों में शरण ली है। इस भयंकर आपदा में बचे हुए लोगों तक पहुंचने के प्रयास में शून्य से नीचे का तापमान और करीब 200 की संख्या में आए भूकंप के बाद के झटके भी बाधा बन रहे हैं, इससे अस्थिर ढांचों के भीतर लोगों को खोजना अब और भी काफी खतरनाक हो चूका है। दरअसल अब कम तापमान और भूकंप के बाद के करीब 200 झटके महसूस किए जाने के कारण बचाव कर्मियों को भी इस समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

    अब फिलिस्तीन में भूकंप

    इसके साथ ही अब फिलिस्तीन में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. रिक्टर स्केल में इसकी तीव्रता 4.0 बताई जा रही है। इतनी तीव्रता का भूकंप जानलेवा नहीं होता लेकिन सीरिया, तुर्की, लेबनान सहित कई हिस्सों में बीते दो दिनों से कई बार भूकंप के झटके महसूस होना अब बहुत ही चिंतनीय है।

    अब तक क्या है ख़ास  

    • तुर्की में अब 5,894 लोगों की जान गई हुई और 34,810 से ज्यादा के घायल होने की खबर है।
    • सीरिया में अब तक 1,712 लोग मारे गए और 2000 से ज्यादा जख्मी हैं।
    • तुर्की की डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी ने बताया कि अब तक 11 हजार 342 इमारत धराशायी होने की खबर है।
    • वहीं सीरिया की जेल से ISIS के 20 आतंकी भाग निकले हैं। इनकी तलाश भी जारी है।
    • भारत से IAF का C-17 विमान 2 NDRF टीमों, डॉक्टरों और राहत सामग्री के साथ वहां पहले ही पहुंच चुका है।
    • भारत ने कहा कि वह विशेष रूप से श्वान दस्तों और चिकित्सा कर्मियों सहित दो और खोज और बचाव दल भेजेगा।

    तुर्की  में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक

    गौरतलब है कि तुर्की और सीरिया में बीते सोमवार सुबह 3 बड़े भूकंप आए थे। तुर्की के वक्त के मुताबिक, इसमें पहला भूकंप सोमवार सुबह करीब चार बजे (7.8), दूसरा करीब 10 बजे (7.6) और तीसरा दोपहर 3 बजे (6.0) आया। इसके अलावा करीब 243 आफ्टर शॉक्स भी दर्ज किए गए। इनकी तीव्रता 4 से 5 रही। वहीं तुर्की में बीते मंगलवार सुबह 8.53 पर फिर भूकंप आया था। इसके बाद दोपहर 12.41 बजे 5.4 तीव्रता का भूकंप आया। तुर्की  में फिलहाल 7 दिन का राष्ट्रीय शोक है।