earthquake
Representative Photo

Loading

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड (New Zealand) में भूकंप (Earthquake) का सिलसिला लगातार बढ़ता ही जा रहा है। आए दिन यहां पर जोरदार भूकंप के झटके देखने को मिल रहे हैं। इंडिया समय के मुताबिक आज सुबह 6 बजकर 11 मिनट पर एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जी हां, जिसकी तीव्रता 7.3 थी। तेज भूकंप के झटकों को देखते हुए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। 

दरअसल, भूकंप का ये झटका न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप से करीब 900 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में केर्माडेक द्वीप के पास 49 किलोमीटर की गहराई पर आया। फिलहाल, अभी तक वहां पर भूकंप की वजह से होने वाले नुकसान को लेकर कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। मगर सुनामी को लेकर (Tsunami Threat) बड़ी आशंका जताई गई है और इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। 

जानकारी के मुताबिक भूकंप आने के थोड़ी देर बाद फिर से एक और भूकंप महसूस किया गया था। तो वहीं लोगों को तटीय क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी गई है। इतना ही नहीं न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी ने एक बयान में बताया कि वह यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि भूकंप फिर न्यूजीलैंड को प्रभावित कर सकता है या नहीं।

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड में दुबारा जो भूकंप का झटका महसूस किया गया है वो शुरुआती झटके लगने के करीब आधे घंटे बाद आया था। इस दौरान इसकी तीव्रता 5.4 दर्ज किया गया। इसके पहले 7.0 की तीव्रता के साथ 16 मार्च को भूकंप के झटके महसूस किये गए थे।