israel

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ हमास (Hamas) की तरफ से भारी संख्या में रॉकेट दागे जाने और दक्षिणी इजराइल(Israel) में उग्रवादियों की घुसपैठ के बाद इजराइल ने आज शनिवार सुबह “युद्ध के लिए तैयार रहने” का संदेश जारी किया। वहीं अब हमास की ओर से इजराइल पर हमला किए जाने के बाद नेतन्याहू ने इजराइल से कहा कि, “हम युद्ध में हैं।” 

इधर इजरायल पर हमास के हमले के चलते भारत ने इजरायल में अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।इसके साथ ही इजरायली वायुसेना के ट्वीट के मुताबिक, इजरायली वायुसेना के दर्जनों लड़ाकू विमान अब गाजा पट्टी में कई स्थानों पर आतंकवादी संगठन हमास के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं।

जानकारी दें कि, हमास के रॉकेट हमले में एक महिला की मौत हो गई और 16 अन्य लोग घायल हुए हैं। वहीं रक्षा मंत्री के कार्यालय से जारी एक बयान के मुताबिक, रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने आईडीएफ की आवश्यकताओं के अनुसार आरक्षित सैनिकों के मसौदे को मंजूरी दे दी है। इधर प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सुरक्षा प्रतिष्ठानों के सभी प्रमुखों के साथ मौजूदा सुरक्षा हालात का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्रालय मुख्यालय रवाना हो गए हैं। वहीं इस जायजे को लेने के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट करते हुए लिखा, “हम युद्ध में हैं।”

इधर इजराइल रक्षा बल (IDF) ने एक बयान में कहा कि चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं और कार्य योजनाओं को मंजूरी दे रहे हैं। इजराइली सेना के बयान में कहा गया, ‘‘आईडीएफ युद्ध के लिए तैयार रहने की स्थिति की घोषणा करता है। हमास।।। जो इस हमले के पीछे है, घटनाओं के परिणाम के लिए जिम्मेदार होगा।”  

बचाव एवं राहत सेवाओं के प्रभारी मैगन डेविड एडोम ने कहा कि आज सुबह दक्षिणी और मध्य इजराइल पर रॉकेट हमलों में 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई और 16 अन्य लोग घायल हो गए। बचाव सेवा में लगे अधिकारियों ने बताया कि घायलों में से दो लोगों को गंभीर चोटें आईं हैं। IDF ने चेतावनी दी कि आज सुबह हमास की ओर से अचानक की गई कार्रवाई की उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।  

इजराइली सेना ने कहा कि, हमास ने आज सुबह रॉकेट हमले के साथ ही इजराइली क्षेत्र में आतंकी घुसपैठ की घटना को अंजाम दिया है। स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक, हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ ने एक बयान में कहा, ‘‘हमने दुश्मन को अल-अक्सा मस्जिद के खिलाफ अपनी आक्रामकता जारी नहीं रखने की चेतावनी दी।” इजराइली सेना ने गाजा पट्टी के नजदीकी शहरों के निवासियों को अपने घरों में रहने और बाकी जनता को बम से बचाव वाले आश्रयों के पास रहने के निर्देश जारी किए हैं।