joe biden
File Photo

    Loading

    मोंटाना (अमेरिका). अमेरिका (America) के आंतरिक मंत्रालय ने बताया कि वह देश के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के प्रशासन में पहली बार देश में सार्वजनिक तेल और गैस (Oil&Gas) खनन का पट्टा बेचने की ओर कदम बढ़ा रहा है लेकिन कंपनियों के लिए रॉयल्टी की दर बढ़ाई जाएगी। मंत्रालय ने बताया कि अब नए पट्टे के लिए रॉयल्टी की दर को 12.5 प्रतिशत से बढ़ाकर कर 18.75 प्रतिशत कर दिया गया है। यह 50 प्रतिशत की वृद्धि है।

    संघीय सरकार ने 1900 सदी की शुरुआत के बाद पहली बार रॉयल्टी की दरों में वृद्धि की है। उल्लेखनीय है कि बाइडन ने जनवरी 2021 में राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के महज एक सप्ताह के बाद नए पट्टे जारी करने की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था। बहरहाल, लुइसियाना के संघीय न्यायाधीश ने इसकी बिक्री बहाल करने का आदेश जारी करते हुए कहा था कि आंतरिक मंत्रालय के अधिकारियों ने उन्हें रद्द करने के लिए कोई ‘‘तार्किक जवाब”नहीं दिया है।

    गौरतलब है कि शुक्रवार का फैसला बाइडन पर अमेरिकी कच्चे तेल के उत्पादन में वृद्धि करने और पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों को कम करने को लेकर विपक्षी पार्टी रिपब्लिकन द्वारा बनाए गए दबाव के बाद आया है क्योंकि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी और यूक्रेन युद्ध की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पहले ही दबाव है।