today earthquake tremors Pakistan China and Papua New Guinea
Earthquake in three countries File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. ईरान (Iran) से आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार, यहां दक्षिणी ईरान में शनिवार सुबह भूकंप के झटके (Earthquake) महसूस किए गए हैं। वहीँ नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता 6.0 आंकी गई है। यह भी खबर  है कि इस भूकंप में 5 लोगों की मौत हुई है, जबकि 44 लोग घायल हुए हैं।

    चीन में भी भूकंप

    वहीं अज  दूसरी तरफ, चीन के शिंजियांग में भी बीते शुक्रवार देर रात 4.3 तीव्रता वाले भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि, चीन में किसी तरह के जानमाल की नुकसान की कोई भी खबर नहीं मिली है।

    ये हैं ईरान के हाल 

    ईरान के भूकंप बाबत यहां के सरकारी टेलीविजन चैनल ने बताया कि भूकंप का केंद्र राजधानी से करीब 1,000 किलोमीटर दक्षिण में स्थित सायेह खोश गांव में था। गांव के पास बचाव दल तैनात किए गए हैं। होरमोजगान प्रांत के इस गांव में करीब 300 लोग रहते हैं। इस इलाके में तड़के भी भूकंप बाद के झटके महसूस किए गए, जिससे कई इमारतें और बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए।

    सरकारी टेलीविजन  चैनल ने बताया कि भूकंप कई पड़ोसी देशों में भी महसूस किया गया। इस इलाके में हालिया सप्ताह में भूकंप के कई मामूली झटके आ चुके हैं। इससे पहले नवंबर में 6.4 और 6.3 तीव्रता के भूकंप के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।  

    गौरतलब है कि ईरान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। परता हो कि ऐतिहासिक शहर बाम में 2003 में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 26,000 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद बीते 2017 में पश्चिमी ईरान में आए 7 तीव्रता के भूकंप में 600 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और 9,000 से अधिक घायल हो गए थे। 

    चीन में भी हिली धरती 

    इस तरह देर रात चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी के अनुसार, आज शनिवार को सुबह 3:29 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.3 की तीव्रता वाले भूकंप ने चीन के शिनजियांग क्षेत्र को हिला दिया है। इस भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर था। वहीं चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, इससे पहले 8 जून को भी दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में अबा तिब्बती-कियांग स्वायत्त प्रान्त के मायरकांग शहर में 5.8 तीव्रता का ऐसा ही एक खतरनाक भूकंप आया था।