Iran-Israel War, International News
अब ईरान और इजरायल में जंग (सोशल मीडिया)

Loading

जेरुसलम: दुनिया में हमास और इजरायल की जंग (Israel Hamas War) के बाद अब एक और जंग का एलान आने वाले दो दिनों में हो सकता है जहां पर इजरायल के साथ ईरान ने बगावत करने की तैयारी कर ली है। यहां पर ईरान जल्द ही इजरायल (Iran Israel War) पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है जिसके लिए इधर इजरायल का साथ देने के लिए अमेरिका ने मदद का समर्थन दिया है। वहीं पर भारत में जंग को लेकर अलर्ट और एडवाइजरी जारी की है।

पुराने दुश्मन ईरान से पहले था टकराव

इस खबर में बताया जा रहा है कि, इजरायल का अपने पुराने दुश्मन ईरान के साथ टकराव गाजा में हमास के साथ जंग के दौरान से चल रहा था। इसके साथ ही ईरान ने उस दौरान से ही इजरायल पर सीधे हमला करने की तैयारी कर ली थी जिसके लिए वह राजनीतिक जोखिमों का भी आकलन कर रहा था। यहां पर इजराइल -लेबनान बॉर्डर पर दर्जनों मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया गया है इसका देर रात का एक सर्विलांस फुटेज में उस दृश्य को कैद किया गया है। इजरायली सेना का बयान आया है कि, लेबनानी क्षेत्र में 40 मिसाइलों की पहचान हुई है।

अमेरिका ने दिया समर्थन

यहां पर अमेरिकी खुफिया जानकारी के मुताबिक, ईरान जल्द ही इजरायल पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है. इसके लिए वह ड्रोन और क्रूज मिसाइलों सहित आंतरिक रूप से सैन्य संपत्तियां सीमा के पास ले जा रहा है. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह हमले की तैयारी में है। इस अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान आया कि, ईरान जल्द ही इजरायल पर हमला कर सकता है। हम इज़राइल की रक्षा के लिए समर्पित हैं. हम इजराइल का समर्थन करेंगे, हम इजराइल की रक्षा में मदद करेंगे और ईरान सफल नहीं होगा।

दोनो देशों की यात्रा पर भारत में रोक

यहां पर इजरायल और ईरान के बीच हो रही तनातनी को देखते हुए भारत ने अलर्ट मोड जारी किया है जहां पर विदेश मंत्रालय ने ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। इसमें भारतीयों से कहा कि वो अगली सूचना तक इन दोनों देशों की यात्रा न करें. विदेश मंत्रालय ने कहा, “ईरान या इजरायल में रहने वाले भारतीय वहां के दूतावासों से फौरन संपर्क करें. अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं. सभी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें और कम से कम बाहर निकलें.”