West Bank

Loading

शिविर/वेस्ट बैंक: इजराइल की सेना ने बुधवार को वेस्ट बैंक में विद्रोहियों के गढ़ से सैनिकों को वापस बुला लिया। इसके साथ ही इलाके में करीब दो दशक बाद चला उसका गहन सैन्य अभियान समाप्त हो गया। इजराइल के दो दिन के इस सैन्य अभियान में कम से कम 12 फलस्तीनियों की मौत हो गयी, हजारों लोग बेघर हो गए और व्यापक पैमाने पर नुकसान हुआ है।

इस अभियान में एक इजराइली सैनिक भी मारा गया। सैनिकों के लौटने के बाद जेनिन शरणार्थी शिविरों के निवासी जब अपने घरों से बाहर निकले तो उन्होंने देखा कि कारें या तो कुचल दी गई हैं या फिर वे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हैं। दुकानदारों और बुलडोजरों ने मलबा हटाने का काम शुरु कर दिया है। लड़ाई के कारण घर छोड़कर भागे हजारों लोगों ने लौटना शुरू कर दिया है।

जेनिन शरणार्थी शिविर में रहने वाले 33 वर्षीय केफाह दाबाय्या ने बताया कि बुधवार को घर लौट कर उन्होंने तबाही देखी। उन्होंने कहा, ‘‘सड़कें टूट गई हैं और कई मकानों को नुकसान पहुंचा है, खिड़कियों के शीशे बिखरे हुए हैं।” दाबाय्या के मकान को हालांकि इसमें नुकसान नहीं पहुंचा है लेकिन घर पर पानी, बिजली और इंटरनेट कनेक्शन नहीं है।

सेना ने इस अभियान में जेनिन शरणार्थी शिविर में विद्रोही समूहों को भारी नुकसान पहुंचाने का दावा किया है। अभियान के दौरान बड़े पैमाने पर हवाई हमले भी किए गए। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वेस्ट बैंक में भीषण लड़ाई के लगभग डेढ़ साल बाद इसका कोई दीर्घकालीन असर होगा या नहीं। सैनिकों की वापसी से पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जरूरत पड़ने पर ऐसे ही और अभियान चलाने का संकल्प लिया।

उन्होंने जेनिन के बाहरी इलाके में एक सैन्य चौकी का दौरा करते हुए कहा, ‘‘अभी हम अभियान समाप्त कर रहे हैं और मैं कह सकता हूं कि जेनिन में हमारा गहन अभियान केवल एक बार के लिए नहीं है। हमें जहां भी चरमपंथ दिखेगा, हम उसका खात्मा कर देंगे।” जेनिन में कार्रवाई दो दशक पहले हुए संघर्ष के बाद वेस्ट बैंक में इजराइल का सबसे बड़ा सैन्य अभियान था।

इजराइली सैनिकों की वापसी से पहले हमास के एक चरमपंथी ने तेल अवीव के एक भीड़भाड़ वाले बस अड्डे पर लोगों पर कार चढ़ा दी और इसके बाद लोगों पर चाकू से वार करना शुरू कर दिया जिसमें एक गर्भवती महिला समेत आठ लोग घायल हो गए। ऐसा बताया जा रहा है कि गर्भवती महिला के बच्चे की मौत हो गयी है। घटनास्थल पर हथियार से लैस एक आम नागरिक ने ही हमलावर को मार गिराया।  हमास ने कहा कि यह हमला इजराइल की कार्रवाई का बदला है।

बुधवार को हमास के चरमपंथियों ने इजराइल की ओर पांच रॉकेट भी दागे। सभी रॉकेट को लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही गिरा दिया गया। इजराइली विमानों ने भी गाजा में कई ठिकानों पर हमला किया।  फलस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इजराइल के हमलों में 12 फलस्तीनी मारे गए और 140 से अधिक घायल हुए हैं। वेस्ट बैंक के रामल्ला शहर में एक अलग घटना में इजराइली सेना ने एक अन्य फलस्तीनी व्यक्ति को मार गिराया।  (एजेंसी)