Nicaragua Airbus, France, Human Trafficking, 300 Indian Passengers

Loading

पेरिस. 300 से अधिक भारतीय यात्रियों को लेकर संयुक्त अरब अमीरात से निकारागुआ जा रहे विमान को मानव तस्करी के संदेह में फ्रांस में रोका गया। लीजेंड एयरलाइंस A340 विमान को मार्ने में चालोन्स-वैट्री एयरपोर्ट पर गुरुवार (21 दिसंबर) दोपहर तीन बजे से रोका गया है। यात्रियों से पूछताछ जारी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विमान निकारागुआ जाने से पहले पेरिस-वैट्री एयरपोर्ट पर तकनीकी ठहराव के लिए उतरा था। हालांकि, यहां यात्रियों को उतार दिया गया और तत्काल जांच शुरू की गई। विमान में कुल 303 यात्री सवार थे। अधिकारियों को संदेह है कि सभी यात्री मानव तस्करी के शिकार हैं।

बता दें कि चालोन्स-वैट्री पूर्वोत्तर फ्रांस में एक छोटा एयरपोर्ट है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से हवाई कार्गो के लिए किया जाता है। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटरडार ने फ्लाइट का प्रक्षेप पथ दिखाया, लेकिन अब यह फ्रांसीसी एयरपोर्ट पर स्थिर दिखा रहा है।

एयरपोर्ट पर तनाव की स्थिति

फ्रांस के न्यूज़ पोर्टल ले पेरिसियन के मुताबिक दो यात्रियों को पुलिस हिरासत में लिया गया है। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही कि क्या परिवहन में उनकी भूमिका दूसरों से अलग थी या नहीं। वहीं, पुलिस उनकी यात्रा के पीछे की स्थितियों और उद्देश्यों के बारे में भी पता लगाने की कोशिश कर रही है। अन्य यात्रियों से भी पूछताछ जारी है। फिलहाल, एयरपोर्ट पर स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। आपातकालीन सेवाएं और जेंडरमेरी (सशस्त्र पुलिस) मौके पर मौजूद हैं। एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार को तिरपाल से छिपा दिया गया है, जो चल रही गंभीरता को दर्शाता है।

फ्रांस में भारतीय दूतावास की चुप्पी

इस मामले पर फ्रांस में भारतीय दूतावास ने कहा, “फ्रांसीसी अधिकारियों ने हमें सूचित किया कि दुबई से निकारागुआ जा रहे एक विमान में 303 लोग सवार थे, जिनमें ज्यादातर भारतीय मूल के लोग थे, जिन्हें फ्रांसीसी हवाई अड्डे पर तकनीकी रुकावट के कारण हिरासत में लिया गया था। दूतावास की टीम पहुंच गई है और काउंसलर एक्सेस प्राप्त कर लिया है। हम स्थिति की जांच कर रहे हैं, यात्रियों की भलाई भी सुनिश्चित कर रहे हैं।”