ओमीक्रॉन वेरिएंट का क्या पीसीआर टेस्ट से चल सकता है पता? WHO ने कही ये बात

    नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron Variant) ने भारत सहित पूरी दुनिया में अब चिंता बढ़ा दी। कहा जा रहा है कि ओमीक्रॉन कई देशों में फैल गया है। इस वेरिएंट के मामले साउथ अफ्रीका, नीदरलैंड, डेनमार्क और ऑस्ट्रेलिया में नए केस दर्ज हुए हैं। इन सब के बीच लगातार सवाल उठ रहे थे कि ओमीक्रॉन का पता पीसीआर टेस्ट से लगाया जा सकता है? इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जवाब दिया है। डब्लूएचओ ने कहा कि ओमीक्रॉन का पीसीआर टेस्ट के माध्यम से पता लगाया जा सकता है।

    वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह पुष्टि कर दी कि पीसीआर टेस्ट के जरिये ओमीक्रॉन वेरिएंट का पता लगाया जा सकता है। साथ ही यह भी कहा कि कोरोना के वेरिएंट ऑफ कंसर्न के अन्य तरह के टेस्ट पर प्रभाव जानने के लिए स्टडी की जा रही है। डब्लूएचओ ने कहा कि पूरी दुनिय में इस नए वेरिएंट को लेकर चिंता का माहौल बना हुआ है। 

    गौर हो कि नए वेरिएंट को लेकर चिंता के बीच ब्रिटेन, जर्मनी सहित विश्व के कई देशों ने साउथ अफ्रीका क्षेत्र में स्थित देशों दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, लेसोथो और अन्य पर ट्रेवल प्रतिबंध लगाया हुआ है। इससे पहले भारत ने भी उन देशों की लिस्ट जारी की जहां से आने वाले यात्रियों में ओमीक्रॉन का अधिक रिस्क है। इन देशों में दक्षिण अफ्रीका, चीन, बोत्सवाना, यूके, ब्राजील, इजरायल, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, बांग्लादेश, मॉरीशस और हांगकांग का समावेश है।