pakistan-election

Loading

नई दिल्ली: पडोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में आज नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव हो रहे हैं। आज भारतीय समय के मुताबिक, वोटिंग (Voting) अब से कुछ देर पहले यानी सुबह 8:30 बजे शुरू हुई , जो आज शाम 5:30 बजे तक चलेगी। जानकारी दें कि, पाकिस्तान में 24 करोड़ से ज्यादा लोग रहते हैं। वहीं यहां इस साल देश में करीब 12.8 करोड़ मतदाता है, जो बैलट पेपर के जरिए आज अपना वोट डाल रहे हैं।

पाकिस्तान के इस चुनाव में इस बार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के जेल में होने के कारण, शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है।आज होने वाले इस चुनाव में 74 वर्षीय शरीफ की नजर रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने पर होगी। इस मुकाबले में बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) भी शामिल है। बिलावल भुट्टो-जरदारी को पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद का चेहरा घोषित किया गया है। 

ऐसी भी खाबर है कि देर रात तक इस चुनाव के नतीजे सामने आ सकते हैं। वहीं चुनाव आयोग आधिकारिक तौर पर आगामी 9 फरवरी को नतीजों की घोषणा कर सकता है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। लेकिन इनमें से 266 पर ही चुनाव हो रहे हैं, जबकि 70 सीटें रिजर्व्ड (60- महिलाओं के लिए, 10 गैर-मुस्लिमों के लिए) रखी गईं हैं।

देखा जाए तो आर्थिक रूप से तंगहाल होने के बाद भी बीते 4 चुनावों की तुलना में पाकिस्तान का इलेक्शन कमीशन इस बार के चुनाव में सबसे ज्यादा पैसा खर्च कर रहा है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, इस बार के चुनाव में करीब 1 हजार करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) की मानें तो नेशनल असेंबली के लिए 5,121 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें से 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं। चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं। इस आम चुनाव के लिए लगभग 6,50,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं, मतदाताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।