imran-khan
Pic : Social Media

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ आज पाकिस्तान (Pakistan) की एक अदालत ने  पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को भ्रष्टाचार के एक मामले में तीन साल जेल की सजा सुनाई है। वहीं मिली खबर के अनुसार खान की गिरफ्तारी के बाद लाहौर में जमकर हंगामा शुरू हो गया है. यहां इमरान की पार्टी PTI के कार्यकर्ता सड़कों पर शहबाज सरकार के खिलाफ जबरदस्त नारेबाजी कर रहे हैं.

गौरतलब है कि, खान पर सत्ता में रहने के दौरान उन महंगे उपहारों को बेचकर लाभ हासिल करने का आरोप था, जिसे उन्होंने सरकारी भंडार (तोशाखाना) से हासिल किया था। तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद खान को आज गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं इस्लामाबाद स्थित जिला एवं सत्र न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश हुमायूं दिलावर ने खान पर 1,00,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया। 

फैसले में अदालत ने साथ ही कहा कि जुर्माना नहीं देने पर उन्हें छह महीने अतिरिक्त जेल में रहना होगा।  यह मामला पिछले साल पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) की शिकायत पर दायर किया गया था, जिसने पहले उन्हें उसी मामले में सार्वजनिक पद संभालने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था।  

जानकारी दें कि, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (IHC) द्वारा खान के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही के लिए तोशाखाना मामले की विचारणीयता को बरकरार रखने के सत्र अदालत के फैसले को रद्द करने के एक दिन बाद यह फैसला आया। ECP ने 21 अक्टूबर, 2022 को खान को “झूठे बयान और गलत जानकारी” देने के आरोप में सार्वजनिक पद संभालने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था। 

तोशाखाना कैबिनेट प्रभाग के अंतर्गत एक विभाग है, जहां अन्य सरकारों के प्रमुखों और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा शासकों और सरकारी अधिकारियों को दिए गए उपहारों को रखा जाता है। इमरान खान ने तोशाखाना से कुछ उपहार खरीदे, जिनमें एक कीमती घड़ी भी शामिल थी, और उसे लाभ कमाने के लिए बेच दिया।