mukul-arya
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली/यरूशलम. एक बड़ी खबर के अनुसार फिलिस्तीन (Palestine) में भारत के राजदूत (Indian Embassy) मुकुल आर्य (Mukul Arya) की अचानक मौत (Death) हो गई है। मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलिस्तीन में भारत के प्रतिनिधि रामल्ला स्थिति भारतीय दूतावास में वे मृत अवस्था में पाए गए। इस बाबत भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S.Jaishankar) ने भारत के राजदूत के निधन पर शोक जताया है। साथ ही उन्होंने अपने एक ट्वीट के जरिए भारत के राजदूत के निधन की जानकारी भी दी।

    वहीं एक बयान में कहा गया कि, जैसे ही मुकुल आर्य के निधन की जानकारी मिली, वैसे ही प्रेसिडेंट महमूद अब्बास और पीएम मुहम्मद सतायेह ने सुरक्षाकर्मियों, पुलिस औऱ सार्वजनिक प्रशासनिक एजेंसियों को अन्य जरूरी निर्देश दिए। इसके साथ ही फलस्तीन प्रशासन ने कहा कि वो भारत के विदेश मंत्रालय के संपर्क में है, ताकि मुकुल आर्य के पार्थिव शरीर को भारत ससम्मान भेजा जा सके। इस हेतु फलस्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल मलीकी ने विदेश मंत्री एस। जयशंकर से फोन पर बातचीत की और आर्य के परिवार से भी संपर्क भी साधा गया है। 

    इस बाबत जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि, वो रामल्ला (Ramallah) में भारत के प्रतिनिधि मुकुल आर्य की मौत की खबर सुनकर दुखी औऱ साथ ही पूरी तरह स्तब्ध हैं। विदेश मंत्री ने कहा, “मुकुल आर्य एक प्रतिभावान अधिकारी थे। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ओम शांति।” आर्य के निधन के कारणों के बारे में फिलहाल कोई ठोंस जानकारी नहीं मिल पाई है। 

    वर्ष 2008 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी मौर्य इसके पहले काबुल और मॉस्को के भारतीय दूतावास में भी अपनी सेवाएं दे चुके थे। वह पेरिस में यूनेस्को के लिए भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल में भी अपनी सेवाएं दे चुके थे। आर्य ने नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में भी कार्य किया था। फलस्तीन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों ने भी मुकुल आर्य के निधन पर अपना शोक जताया है।