MODI

Loading

नई दिल्ली/वाशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका (America State Tour) की अपनी पहली राजकीय यात्रा के दूसरे चरण में बीते बुधवार को वाशिंगटन पहुंच चुके हैं।  आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने वर्जीनिया के अलेक्जेंड्रिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन का भी एक दौरा किया। तो वहीं आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए व्हाइट हाउस में एक शानदार प्राइवेट डिनर भी होस्ट किया। 

क्या रहा मेन्यू में ख़ास

व्हाइट हाउस में हुए इस शानदार डिनर के ख़ास मेन्यू में बाइडेन के पसंदीदा पास्ता और आइसक्रीम को भी शामिल किया गया। वहीं इसमें कई पकवानों के साथ मैरीनेटेड मिलेट, ग्रिल्ड कॉर्न कर्नेल सलाद शामिल रहा। आपको यह भी बता दें कि खुद जिल बाइडन ने भी डिनर की तैयारी में हाथ बंटाया है। वहीं इसकी खास बात यह है कि तिरंगे की थीम पर डाइनिंग टेबल को सजाया गया है। 

इस अतिमहत्वपूर्ण डिनर में मोदी और बाइडेन के अलावा भारत के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजीत डोभाल और अमेरिका के NSA जेक सुलिवन भी ख़ास तौर पर मौजूद रहे।हालांकि इससे पहले PM मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की थी।

PM मोदी को ख़ास उपहार 

इस डिनर के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन, डीसी में व्हाइट हाउस में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ विशेष उपहारों का आदान-प्रदान किया। 

इस डिनर के दौरान आधिकारिक उपहार के रूप में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइड पीएम मोदी को 20वीं सदी की शुरुआत की एक हस्तनिर्मित, प्राचीन अमेरिकी पुस्तक गैली भेंट की। तो वहीं राष्ट्रपति बाइडन ने PMमोदी को एक विंटेज अमेरिकी कैमरा भी उपहार में दी।

जिसके साथ जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक हार्डकवर पुस्तक भी है। जिल बाइडेन, PM मोदी को ‘कलेक्टेड पोयम्स ऑफ रॉबर्ट फ्रॉस्ट’ की हस्ताक्षरित, प्रथम संस्करण प्रति उपहार में दी।

PM मोदी ने दिए ख़ास गिफ्ट्स

वहीं आज PM नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की प्रथम महिला डॉ। जिल बिडेन को प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट का हरा हीरा उपहार में दिया। 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया, जिसे जयपुर, राजस्थान के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है। इस डिब्बे में मैसूर, कर्नाटक से प्राप्त चंदन में जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवों के ख़ास पैटर्न अलंकृत हैं।

जानकारी दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह पहला राजकीय दौरा है। वहीँ PM मोदी की इस यात्रा पर पूरी दुनिया की आज नजर बनी हुई है। भारत और अमेरिका दोनों ही देशों के लिए भी यह यात्रा अहम मानी जा रही है।