MODI

Loading

नई दिल्ली. जहां इस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपनी दो दिवसीय फ्रांस (France) दौरे पर हैं. वहीं आज PM मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान ‘द ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से ख़ास तौर पर नवाजा गया है। मामले पर विदेश मंत्रालय ने बताया कि, PM मोदी को फ्रांस के प्रेसिडेंट पैलेस में यह सम्मान दिया गया। इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बीते गुरुवार देर रात उनके लिए प्राइवेट डिनर होस्ट किया था।

इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पेरिस के ला सीन म्यूजिकल में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया । उन्होंने यहां कहा कि, ‘फ्रांस आना घर आने जैसा है। भारत के लोग जहां जाते हैं मिनी इंडिया बना लेते हैं। वर्ल्ड ऑर्डर में भारत आज अपना खास रोल निभा रहा है। हर चुनौती से निपटने में भारत का अनुभव और प्रयास दुनिया के लिए मददगार साबित हो रहा है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “मुझे बताया गया कि आज इस समारोह में, बहुत लोग ऐसे हैं, जो 11-11, 12-12 घंटे सफर करके यहां पहुंचे हैं। इससे बड़ा प्यार क्या हो सकता है जी, हम जानते हैं कि टेक्नोलॉजी के जमाने में किसी के लिए भी घर बैठकर के मोबाइल फोन पर लाइव टेलीकास्ट सुनना तो मुश्किल काम नहीं है लेकिन उसके बावजूद भी इतनी बड़ी तादात में, इतने दूर से लोगों का आना, समय निकालकर आना। मेरे लिए तो एक बहुत बड़ा सौभाग्य का अवसर है कि मुझे आप सबके दर्शन करने का अवसर मिला है। मैं आप सभी का यहां आने के लिए हृदय से बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं।”

गौरतलब है कि, PM मोदी का ये दौरा ऐसे ख़ास वक्त हुआ है, जब भारत-फ्रांस की स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप को बेहतरीन 25 साल पूरे हो गए हैं। वहीं PM मोदी को फ्रांस के नेशनल डे यानी बैस्टिल डे पर बतौर चीफ गेस्ट इनवाइट किया गया है। PM मोदी से पहले साल 2009 में मनमोहन सिंह भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे, जिन्हें बैस्टिल डे में चीफ गेस्ट के तौर पर न्योता मिला था।

यह दौरा महत्वपूर्ण इसीलिए भी है कि, दूसरी तरफ, डिफेंस काउंसिल ने इंडियन नेवी के लिए फ्रांस से 26 राफेल-M लड़ाकू विमान खरीदने के प्रपोजल को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा नेवी 3 स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन भी फ्रांस से खरीदेगी।