ecuador

Loading

क्विटो: 1 इक्वाडोर में मंगलवार को एक कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के दौरान नकाबपोश बदमाश बंदूकों और विस्फोटकों के साथ एक समाचार चैनल के सेट में घुस गए और उन्होंने वहां मौजूद कर्मचारियों को धमकी भी दी। इक्वाडोर के राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ने बताया कि सभी बंदूकधारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

दरअसल अब इक्वाडोर में हालात काफी बिगड़ चुके हैं। यहां नकाबपोश लोग एक टेलीविजन चैनल के सेट पर घुस गए। इन्होंने लाइव प्रसारण के दौरान बंदूकें और विस्फोटक दिखाकर लोगों को डराने की कोशिश की। इसपर राष्ट्रपति डेनियल नोबोआ ने तुरंत हमलावरों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने का आदेश दिया। साथ ही एलान कर बताया कि देश ‘आंतरिक सशस्त्र संघर्ष’ में प्रवेश कर गया है।

जब लोगों में मचा डर और हड़कंप

यहाँ बंदूकों से लैस और डायनामाइट की छड़ों की तरह दिखने वाले ये लोग बंदरगाह शहर गुआयाकिल में टीसी टेलीविजन के स्टूडियो में घुस गए और चिल्लाने लगे कि उनके पास बम हैं। पीछे से गोलियों से मिलती-जुलती आवाजें सुनाई दे रही थीं। वहीं एक महिला को गोलियों की आवाज के बीच यह कहते हुए सुना गया कि गोली मत मारो, प्लीज गोली मत मारो। 

घुसपैठियों ने लोगों को जमीन पर लेटने को मजबूर कर दिया और स्टूडियों की लाइट बंद होने के बाद दर्द से चिल्लाते हुए सुना जा सकता था। हालांकि लाइव प्रसारण जारी रहा। फिलहाल यह साफ़ नहीं है कि स्टेशन का कोई कर्मी घायल हुआ है या नहीं। वहीं,  एक कर्मचारी ने एक व्हाट्सएप संदेश में बताया कि नकाबपोश लोग ऑन एयर हैं। वे हमें मारने के लिए आए हैं। प्लीज भगवान ऐसा न होने दें। 

हालांकि पुलिस कमांडर सीजर जेपाटा ने टीवी चैनल ‘टेलीअमेजोनास’ को बताया कि अधिकारियों ने नकाबपोश बदमाशों की बंदूकें और विस्फोटक जब्त कर लिए हैं। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने लोगों की गिरफ्तारी की गई है। जेपाटा ने कहा, ‘‘इसे आतंकवादी घटना ही माना जाना चाहिए।” इसबीच राष्ट्रपति की ओर से एक आदेश जारी कर कहा गया है कि दक्षिणी अमेरिकी देश में ‘आंतरिक सशस्त्र संघर्ष’ चल रहा है।