Russia took a big decision regarding Britain, banning flights in Russian airspace
File

    Loading

    नई दिल्ली: रूस (Russia) की सेना गुरुवार से ही यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रामक हो रही है। यूक्रेन पर रूस के सैनिक लगातार हमला कर रहे हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) की यूक्रेन में विशेष सैन्य ऑपरेशन (Special Army Operation) के ऐलान के बाद उनके इस फैसले की दुनियाभर के कई देश कड़ी निंदा कर रहे हैं। ऐसे में अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों ने रूस पर कई कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं। अब रूस ने ब्रिटेन (Britain) को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है। एअरोफ्लोत पर ब्रिटेन के प्रतिबंध के जवाब में रूस के नागर विमानन प्राधिकरण ने रूसी हवाई क्षेत्र में ब्रिटेन की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

    बताया जा रहा है कि, नागर विमानन प्राधिकरण रोसावित्सिया ने कहा है कि, ब्रिटेन आने जाने वाली सभी उड़ानों के साथ-साथ पारगमन उड़ानों पर शुक्रवार से प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्राधिकरण ने कहा कि ब्रिटिश प्राधिकारों के ‘‘गैर मैत्रीपूर्ण निर्णय” के जवाब में यह कदम उठाया गया है। ब्रिटेन ने यूक्रेन पर रूसी हमले के जवाब में उसकी विमान कंपनी एयरोफ्लोत की उड़ानों पर पाबंदी लगाई है।

    बता दें कि, यूक्रेन पर हमले के मद्दनेजर रूस पर नए प्रतिबंधों की रूपरेखा तैयार करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को घोषणा करते हुए कहा था कि, वह देश में एयरोफ्लोट विमानन कंपनी को प्रतिबंधित करेंगे। 

    रूस के खिलाफ हाउस ऑफ कॉमन्स में पेश किए गए आर्थिक प्रतिबंधों के ‘‘सबसे बड़े और सबसे कड़े पैकेज” में रूसी स्वामित्व वाले बैंक वीटीबी की पूर्ण संपत्ति फ्रीज करने और ब्रिटेन को रूसी बैंकों को देश की वित्तीय प्रणाली से बाहर करने की अनुमति देने की शक्तियां देना शामिल हैं। जॉनसन ने कहा, ‘‘ये व्यापार प्रतिबंध आने वाले वर्षों के लिए रूस की सैन्य, औद्योगिक और तकनीकी क्षमताओं को बाधित कर देंगे।”