Corona cases surfaced again in Singapore, Covid-19 cases in two nurseries and one pre-school too
सिंगापुर कोरोना मामले (File Photo)

Loading

सिंगापुर: सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री (एमओएच) ओंग ये कुंग (Ong Ye Kung) ने कहा है कि कोविड-19 (COVID-19) की नई लहर में सिंगापुर में संक्रमण के मामले संभवत: चरम पर पहुंच चुके हैं, इसलिए मास्क पहनने को अनिवार्य करने जैसे अतिरिक्त उपायों को लागू करने की आवश्यकता नहीं है। चैनल ‘न्यूज एशिया’ ने अपनी एक खबर में शुक्रवार को उत्तरी सिंगापुर के वुडलैंड्स (Woodlands) में एक स्वास्थ्य परिसर के उद्घाटन के अवसर पर ओंग के हवाले से कहा, ‘‘मामलों में थोड़ी वृद्धि हो सकती है, लेकिन मुझे लगता है कि इस लहर का यह चरम है।”

संक्रमितों की संख्या में आई कमी

मंत्री ने कहा, ‘‘हमारे पास अस्पताल में 10,000 बिस्तरों वाली मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली हैं। 600 या 700 बिस्तर पर मरीजों के होने का मतलब है कि छह-सात प्रतिशत बिस्तर पर संक्रमित मरीज हैं, जो कम नहीं है। यह हमारे स्वास्थ्य कर्मियों और हमारे तंत्र पर काम के अच्छे खासे दबाव जैसा है।” ओंग ने कहा, ‘‘हम आकलन कर रहे हैं… कि क्या हम अतिरिक्त एसएमएम (सुरक्षित प्रबंधन उपायों) के बिना इसका सामना कर सकते हैं।” उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में संक्रमितों की अनुमानित संख्या में कमी आई है। मंत्री ने कहा, ‘‘ऐसे संकेत हैं कि मामले थम गए हैं।” 

छुट्टियों के दौरान संक्रमण फैलने की आशंका

विशेषज्ञों का कहना है कि अस्पताल में भर्ती होने और गहन देखभाल की आवश्यकता संक्रमण के मामलों से कम रहती है। मामले लगातार चार सप्ताह से बढ़ रहे हैं। 12-18 नवंबर में संक्रमितों की संख्या 10,726 थी जबकि 10-16 दिसंबर में यह बढ़कर 58,300 हो गई। ‘नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर’ के ‘सॉ स्वी हॉक स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ के एसोसिएट प्रोफेसर एलेक्स कुक ने चेतावनी दी, ‘‘हमें यह याद रखना होगा कि गंभीर मामले आम तौर पर हल्के मामलों के चरम पर पहुंचने के बाद तेज गति से बढ़ेंगे।” 

मंत्री ओंग ने स्वीकार किया कि क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के दौरान संक्रमण फैलने की आशंका है। उन्होंने सिंगापुरवासियों को बीमार होने पर मास्क पहनने और घर पर रहने तथा टीकाकरण कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों या गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए साल में एक बार टीकाकरण कराना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें संक्रमण जल्दी चपेट में ले सकता है। 

(एजेंसी)