यहां पति की मौत पर पत्नी करवाती है ‘अश्लील डांस’, वजह कर देगा हैरान

    चीन. जीवन में किसी अपने को खोने का गम दुःख का पहाड़ टूटने से काम नहीं होता। घर के सदस्यों को इस हादसे से उभरने में काफी समय लग जाता है, लेकिन चीन इस मामले में अलग ही परंपरा निभाता है। चीन (China) में परिवार के सदस्य की मौत होने पर उसके घर वाले ‘अश्लील डांस’ (Strip Dance) करवाते हैं। दुख के मौके पर निभाए जाने वाला चीन का ये रिवाज बेहद (Weird Ritual) हैरान करने वाला है।   

    बदलते वक्त के साथ मॉडर्न हुआ रिवाज

    चीन के ग्रामीण इलाकों से ये पुरानी परंपरा चली आ रही है। इस परंपरा के तहत चीन के कुछ ग्रामीण इलाकों में जब किसी की मौत हो जाती है तो उसके अंतिम संस्कार (Funeral ) के दौरान अश्लील डांस करने के लिए लड़िकयां बुलाई जाती हैं। भले ही ये परंपरा आपको अजीब लग रही हो लेकिन चीन के गांवों में आज भी जारी है। इतना ही नहीं समय के साथ ये रिवाज और मॉडर्न होता जा रहा है। पति की मौत के बाद पत्नी बाकायदा स्ट्रिप डांसर को बुलवाकर नाच गाना करवाती है। 

    रोने का नाटक करती हैं महिलाएं 

    अंतिम संस्कार के दौरान स्ट्रिप डांसर्स अश्लील डांस करती हैं और रोने का नाटक करती हैं। अब सवाल उठता है कि इस अजीब परंपरा के पीछे वजह क्या है? कहा जाता है कि दुनिया से जाने वाले को शानदार विदाई के तौर पर यहां ऐसा किया जाता है। चीन के कुछ गांवों में इस डांस की रस्म को बेहद महत्वपूर्ण रस्म माना जाता है। 

    लोग इकट्ठे करने का है ये तरीका?

    माना जाता है कि, चीन अंतिम संस्कार के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों को इकट्ठे करने के लिए ये तरीका अपनाया जाता है। परिवार के सदस्यों के अनुसार डांसर बुलाने से लोग ज्यादा आते हैं और अंतिम यात्रा में जितने ज्यादा लोग होंगे उतना ही मरने वाली की आत्मा को शांति मिलती है। हालांकि चीनी सरकार ने इस अजीबो-गरीब परंपरा पर रोक लगा दी है। साल 2006 और 2015 में चीन की सरकार ने इस परंपरा के खिलाफ कार्रवाई की थी, लेकिन इसके बावजूद ग्रामीण इलाकों ये परंपरा चली आ रही है।