pakistan

    Loading

    नई दिल्ली : पकिस्तान में चल रही आर्थिक स्थिति (Economic Crisis) किसी से भी छुपी नहीं है। पकिस्तान (Pakistan) के हालात दिन-प्रतिदिन बिगड़ती ही जा रही है। बेरोजगारी, भुखमरी और बिजली की कमी जैसे तमाम संकट से जूझ रही पकिस्तान की जनता की मुश्किलें अब और बढ़ गई हैं। अब एक और बड़ा झटका पाकिस्तान की जनता को उनकी सरकार से मिला है। 

    दरअसल, डिफॉल्ट होने की तरफ बढ़ रही अपनी इकोनॉमी को बचाने के लिए पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बेलआउट पैकेज (Bailout Package) की जरूरत है। जानकारी के मुताबिक इसे पाने के लिए IMF की शर्तों के आगे पाकिस्तान झुक गया है। जी हां, आपने सही सुना। 

    रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने सिगरेट पर टैक्स में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ सारे पैकेज्ड सामानों पर जीएसटी बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दी है। समा टीवी के अनुसार, फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (FBR) ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जीएसटी इसके बाद तुरंत प्रभावी हो जाएगा।

    आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को पाकिस्तान में मिनी बजट (Pakistan Mini Budget) पेश किया गया। इस दौरान  पकिस्तान में काफी चींजे महंगी हो गई है। सिगरेट पर टैक्स में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ सारे पैकेज्ड सामानों पर जीएसटी बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दी है। 

    गौरतलब है कि पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आईएमएफ की शर्तों के मुताबिक, 170 अरब पाकिस्तानी रुपये वसूलने का प्लान है। जानकारी के मुताबिक जीएसटी रेट में 1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है।