UN is investigating allegations of involvement of its personnel in Hamas attack on Israel
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस

Loading

रफह क्रॉसिंग: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने गाजा जाने का इंतजार कर रहे ट्रकों की लंबी कतार के पास खड़े होकर शनिवार को कहा कि यह गाजा को अधिक से अधिक मात्रा में जीवनरक्षक सहायता देने का समय है और उन्होंने इजराइल एवं हमास के बीच तत्काल संघर्ष विराम का आग्रह किया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने गाजा के रफह शहर के निकट मिस्र की सीमा में यह बात कही।

इजराइल तमाम चेतावनियों के बावजूद रफह में जमीनी हमला शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है। गाजा की आधी से ज्यादा आबादी ने वहां शरण ले रखी है। गुतारेस ने कहा कि आगे कोई भी हमला हालात को और भी बदतर बना देगा। उन्होंने कहा कि हालात सिर्फ फलस्तीनी नागरिकों के लिए बदतर नहीं होंगे, बल्कि बंधकों और क्षेत्र के सभी लोगों के लिए भी बदतर होंगे।

महासचिव ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तत्काल संघर्ष विराम के लिए अमेरिका प्रयोजित प्रस्ताव पर सहमति नहीं बनने के एक दिन बाद यह बात कही। गुतारेस ने गाजा में सहायता सामग्री पहुंचाने में आ रही दिक्कतों को बार-बार रेखांकित किया जिसके लिए अंतरराष्ट्रीय राहत एजेंसी इजराइल को जिम्मेदार ठहरा रही हैं। उन्होंने कहा कि हम मायूसी देख रहे हैं। सीमा के एक ओर रुके हुए ट्रकों की लंबी कतार है और दूसरी तरफ भुखमरी का साया।

मिस्र के उत्तर सिनाई प्रांत के गवर्नर अब्देल फादिल शौशा ने एक बयान में कहा कि करीब सात हजार ट्रक मिस्र से गाजा में प्रवेश करने का इंतजार कर रहे हैं। गुतारेस ने कहा कि इज़राइल को गाजा तक मानवीय वस्तुओं की पहुंच सुनिश्चित कर अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता दिखानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी के साथ रमजान की करूणा की भावना के तहत सभी बंधकों को तत्काल छोड़ा जाए। बाद में उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मानवीय संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई एक साथ होनी चाहिए।

माना जाता है कि सात अक्टूबर को इज़राइल पर हमले के बाद हमास अपने साथ करीब 100 लोगों को बंधक बना कर ले गया गया था। गुतारेस की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने विदेश मंत्री इज़राइल काट्ज के एक सोशल मीडिया पोस्ट का हवाला दिया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र प्रमुख पर विश्व निकाय को “यहूदी और और इज़राइल विरोधी” बनने की अनुमति देने का आरोप लगाया गया। (एजेंसी)