corona

    लंदन. जहाँ एक तरफ बीते करीब डेढ़ साल से पूरी दुनिया में भयंकर कोहराम मचाने वाले कोरोना (Corona) का और भी एक और ज्यादा घातक प्रारूप  सामने आ सकता है। जी हाँ अब आने वाले समय में इसका एक नया वेरियंट (New Variant) इतना खतरनाक होगा कि इससे तीन में से एक इंसान की जान भी जा सकती है। ऐसी ही एक आशंका जताई है ब्रिटेन सरकार के शीर्ष वैज्ञानिकों ने। दरअसल ब्रिटेन के साइंटिफिक अडवाइजरी ग्रुप फॉर इमर्जेंसीज (SAGE) ने अपने एक रिपोर्ट में यह चेतावनी दी है कि इस नए भयंकर वायरस के चलते अब मृत्युदर 35% भी हो सकता है।

    जल्दी लानी पड़ेगी बूस्टर वैक्सीन :

    खबर के अनुसार इस समूह में शामिल कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है जब वायरस कहीं बहुत ज्यादा वक्त के लिए रहता है तो उसमें म्यूटेशन की संभावना भी अब सबसे ज्यादा होती है। ऐसा ही अब ब्रिटेन में हो रहा है। यहाँ के वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्रिटेन को सर्दियों तक बूस्टर वैक्सीन लानी ही होगी, विदेश से वायरस के नए वेरियंट अब हार हाल आने से रोकना होगा और ऐसे जानवरों को मारना भी पड़ सकता है जिनमें यह वायरस रह सकता है।

    मृत्युदर सकती है बढ़ :

    इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने आने वाले समय की संभावनाओं पर एक जरुरी पेपर भी रिलीज किया है जिसमें इस ‘सुपर-म्यूटेंट’ वेरियंट के खतरे के बारे में बताया गया है। इस मुद्दे पर इन एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आने वाला यह नया स्ट्रेन दक्षिण अफ्रीका में मिले बीटा और केंट में मिले आल्फा या भारत में मिले डेल्टा वेरियंट से मिलकर बना तो यह वैक्सीन्स को भी मात देगा । इसकी वजह से मृत्युदर बढ़ने की भी आशंका है। हालांकि, टीम का कहना है वैक्सीन को बेअसर करने के लिए किसी बेहद शक्तिशाली वेरियंट की ही जरूरत होगी। जो की एक जटिल प्रक्रिया होती है। 

    कोरोना वायरस में नहीं लगी लगाम :

    इस रिपोर्ट की माने तो अब एक्सपर्ट्स ने ब्रिटेन में लॉकडाउन के प्रतिबंध को खत्म करने की सरकार की तैयारियों को लेकर एक बार फिर जरुरी रूप से चेताया है। उनका कहना है कि SAGE की रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि इस भयंकर संक्रमण फैलाने वाले वायरस से अभी हमारा पीछा छूटा नहीं है। इसलिए सरकार को भी इसे लेकर ज्यादा अलर्ट होना होगा। इसके साथ ही एक्सपर्ट्स ने जानवरों को वायरस का रेजर्वॉयर बनने से रोकने की भी बड़ी और अहम सलाह दी है। उन्होंने डॉक्टरों से भी यह भी कहा है कि कुछ दवाएं संभालकर इस्तेमाल करने के लिए कहा है। जरूरत से ज्यादा इनका इस्तेमाल करने पर कोरोना वायरस इनके खिलाफ जरुरी रेजिस्टेंस पैदा कर सकता है। जो स्तिथि को और खराब कर सकती है। 

    क्या है आज भारत में कोरोना के हाल : 

    आज देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों में 41,649 नए कोरोना मामले, 37,291 रिकवरी और 593 मौतें दर्ज़ की गई।

    • अब तक कुल मामले: 3,16,13,993
    • सक्रिय मामले: 4,08,920
    • रिकवरी: 3,07,81,263
    • मृत्यु: 4,23,810
    • इसके साथ ही देशभर में अब तक वैक्सीनेशन के तहत 46,15,18,479 डोज़ दी गई हैं।