biden-putin
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार आज रूस-यूक्रेन की जंग (Russia Ukraine War) का 22वां दिन है। इसके साथ ही न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहली बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एक ‘वॉर क्रिमिनल’ बताया है। जी हाँ, बाइडेन के इस भीषण और बेबाक बयान को अब रूस के खिलाफ अमेरिका के रुख में बड़ा बदलाव माना जा रहा है। हालाँकि अब तक बाइडेन और उनके प्रशासनीय अधिकारी अब तक यूक्रेन पर हमले को ‘वॉर क्राइम’ कहने से बचते रहे थे।

    इसके साथ न्यूयॉर्क टाइम्स यह भी दावा करता है कि रूस ने 20 दिन की लड़ाई में ही अपने 7000 से ज्यादा सैनिक खो चुका है, जिनमें उसके तीन बड़े जनरल भी शामिल हैं। इसके साथ ही 4 से 21 हजार के बीच में सैनिक बुरी तरह घायल हैं। बता दें कि उक्त दावा अमेरिका रक्षा कार्यालय पेंटागन के अधिकारियों की राष्ट्रपति बाइडेन को भेजी जाने वाली डेली इंटेलिजेंस रिपोर्ट के हवाले से हो रहा है। इस रिपोर्ट के अनुसार रूसी सैनिकों का मनोबल बुरी तरह टूट चुका है और वे लड़ने के बजाय वाहन खड़े कर यहाँ वहां घूमते देखे जा रहे हैं।

    साथ ही न्यूयॉर्क टाइम्स की मानें तो इंटेलिजेंस रिपोर्ट में मौत के आंकड़े का अनुमान जले हुए रूसी टैंकों व अन्य वाहनों की सैटेलाइट इमेज के आधार पर ही लगाया गया है। वहीं यूक्रेन भी अपने 13,500 से ज्यादा रूसी सैनिकों को मारने का दावा कर रहा है, जबकि रूस ने अपनी तरफ से महज 498 सैनिक मारे जाने की पुष्टि की है।

    इसके साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका ने बीते बुधवार को यूक्रेन को नई सुरक्षा सहायता और लंबी दूरी तक वार करने वाले हथियार देने का भी ऐलान किया है। दरअसल अमेरिका की ओर से यूक्रेन को प्रदान की जा रही नई सुरक्षा सहायता और ममद में 800 एंटी-एयरक्राफ्ट, 9000 एंटी-आर्मर सिस्टम, 7,000 छोटे हथियार जैसे मशीन गन, शॉटगन और ग्रेनेड लॉन्चर, ड्रोन और अन्य अहम् सैन्य उपकरण भी शामिल हैं।