biden

Loading

नई दिल्ली: जहां आज इजराइल और हमास (Israel-Hamas War) की बीच हो रही खुनी जंग का आज 12वां दिन है। वहीं बीते मंगलवार देर रात गाजा के अहली अरब सिटी हॉस्पिटल पर रॉकेट अटैक हुआ, जिसमें 500 लोगों की मौत हो गई। इस हमले को लेकर हमास ने दावा किया कि ये हमला इजराइल ने किया। हालांकि वहीं इजराइल ने पलटवार करते हुए कहा है कि हॉस्पिटल पर हुए हमले में उसका हाथ नहीं हैं। फिलिस्तीनी आतंकी ही हॉस्पिटल के पास हमला कर रहे थे, उन्हीं में से कोई एक रॉकेट दिशा भटक गया।

इधर हमास के दावे पर इजराइली PM नेतन्याहू ने X पर पोस्ट में लिखा- ” यह पूरी दुनिया को चलना चाहिए कि गाजा में इजराइली सेना ने नहीं, बल्कि हमास के खूंखार आतंकियों ने हमला किया है। जिन लोगों ने हमारे बच्चों की बेरहमी से हत्या की, वे अपने बच्चों के भी निर्मम हत्यारे हैं।”  इस बीच बढ़ते युद्ध में तनाव को कम करने के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रयासों को मंगलवार को रवाना होने से पहले ही झटका लगा जब जॉर्डन ने अरब नेताओं के साथ राष्ट्रपति के नियोजित शिखर सम्मेलन को ही रद्द कर दिया। 

बाइडेन का जॉर्डन दौरा रद्द 
जी हां, इजराइल जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का जॉर्डन दौरा अब रद्द हो गया है। जानकारी मिली कि गाजा में अस्पताल पर हमले के बाद दौरा रद्द किया गया है। बाइडेन इजराइल के बाद जॉर्डन भी जाने वाले थे। वहीं मामले पर बाइडन के प्रस्थान के बाद व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति अब केवल इज़राइल का दौरा करेंगे और जॉर्डन की अपनी यात्रा स्थगित कर देंगे। 

फिलिस्तीन को आया गुस्सा 
एक कारण यह भी बताया जा रहा है कि फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पश्चिम एशियाई नेताओं के साथ आज होने वाली बैठक में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। 

बदले समीकरण, जॉर्डन में शिखर सम्मेलन रद्द
दरअसल राष्ट्रपति अब्बास को जॉर्डन के अम्मान में आज प्रस्तावित बैठक में जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ शामिल होना था। वहीं इस बैठक में उन्हें बाइडेन के साथ इजराइल-हमास युद्ध के ताजा हालात पर चर्चा करनी थी। लेकिन गाजा के स्पिटल पर रॉकेट अटैक ने सभी समीकरण बदल दिए।